होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

बिहार के बाद इस स्टेट के CM ने उठाई जातीय जनगणना की मांग, क्या करेगी मोदी सरकार?

Caste Census: केंद्र की एनडीए सरकार में सहयोगी चंद्रबाबू नायडू ने भी जातीय जनगणना की मांग कर दी है। उन्होंने कहा कि इसमें ऐसा कुछ नहीं है। जातीय जनगणना होनी चाहिए।
01:49 PM Oct 10, 2024 IST | Rakesh Choudhary
PM modi
Advertisement

Naidu Demand Caste Census: केंद्र की मोदी सरकार इस बार बहुत ही संभलकर चल रही है। वजह सभी जानते हैं कि मोदी सरकार इस बार खुद के दम पर नहीं बल्कि सहयोगियों के सहारे चल रही है। ऐसे में गठबंधन के अन्य सहयोगी देश के ज्वलंत मुद्दों पर लगातार सरकार को परेशानी में डालने वाले मांगें करते रहते हैं। ताजा मामला जातीय जनगणना से जुड़ा है। आंध्रप्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू ने एक इंटरव्यू में कहा कि देश के जातीय जनगणना जरूरी है। उन्होंने कहा कि कास्ट सेंसस होनी चाहिए।

Advertisement

बता दें कि सीएम नीतीश कुमार जब आरजेडी के साथ बिहार में सरकार चला रहे थे तब से ही वे प्रदेश में जातीय जनगणना करा चुके थे। इसके बाद उन्होंने आरक्षण की व्यवस्था को भी नए सिरे से लागू किया था। बिहार में एनडीए के अन्य सहयोगी चिराग पासवान और जीतन राम मांझी भी जातीय जनगणना की मांग कर चुके हैं। इसके अलावा यूपी से अनुप्रिया पटेल, संजय निषाद और ओपी राजभर भी बीजेपी से जातीय जनगणना को लेकर कह चुके हैं। ऐसे में अब नायडू की मांग ने भी बीजेपी को बड़ा झटका दिया है।

जातीय जनगणना होनी चाहिए

टीडीपी प्रमुख और आंधप्रदेश के सीएम चंद्राबाबू नायडू ने कहा कि जातिगत जनगणना होनी चाहिए। यह जनता की भावनाओं के अनुरूप है, इसमें कुछ भी गलत नहीं है। नायडू ने कहा कि आप जातिगत जनगणना कराएं। फिर आर्थिक विश्लेषण करें। इसके बाद स्किल सेंसस भी करें। इससे पता चलेगा कि किसकी क्या स्थिति है?

गरीबी सबसे बड़ा मुद्दा

नायडू ने आगे कहा कि देश में गरीबी सबसे बड़ा मुद्दा है। यहां तक कि आप निचली जाति से हैं और पैसे वाले हैं तो आपका सम्मान करेंगे। लेकिन अगर आप ऊंची जाति के हैं और गरीब है तो कोई आपको महत्व नहीं देगा। यही सच्चाई है। ऐसे में आर्थिक स्थिति ही समानता का सबसे बड़ा पैमाना है।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः Noel Tata कौन? जो बन सकते हैं Ratan Tata ट्रस्ट के नए चेयरमैन

संघ भी कर चुका है डिमांड

बता दें कि एनडीए के सहयोगियों के अलावा आरएसएस ने भी अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की मीटिंग के बाद बयान देकर कहा था कि अगर समाज को इसकी आवश्यकता है तो जातीय जनगणना कराई जा सकती है, लेकिन इसका प्रयोग राजनीतिक लाभ के लिए नहीं होना चाहिए।

ये भी पढ़ेंः Ratan Tata Funeral: रतन टाटा का अंतिम संस्कार ऐसे होगा! जानें कहां दी जाएगी आखिरी विदाई?

Open in App
Advertisement
Advertisement
Advertisement