होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

NEET पर लाखों छात्रों को म‍िली मायूसी, नहीं रुकेगी कांउसल‍िंग, SC में नहीं म‍िली ये इजाजत

NEET Exam Paper Leak Scam 2024: नीट पेपर लीक मामला एक बार फिर से सुर्खियों में है। नीट परीक्षा को लेकर लोगों के मन में कई सवाल हैं। तो आइए जानते हैं कि पूरा मामला आखिर क्या है? क्या कोर्ट नीट 2024 की परीक्षा रद्द कर सकती है?
11:23 AM Jun 12, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

NEET Paper Leak Scam 2024: नीट पेपर लीक पर आज सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई से इनकार कर दिया है। फिजिक्स वाला के सीईओ अलख पांडे ने कोर्ट में याचिका दायर की थी। अलख का दावा है कि पेपर लीक से जुड़े कई सबूत भी उनके पास हैं, जिन्हें वो कोर्ट में पेश करने वाले हैं। हालांकि कोर्ट ने नीट मामले पर जुलाई तक सारी सुनवाई टाल दी है।

Advertisement

SC ने NTA को लगाई थी फटकार

बीते दिन सुप्रीम कोर्ट ने पहली याचिका पर सुनवाई करते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को नोटिस भेज दिया था। कोर्ट का कहना था कि इससे एग्जाम की गरिमा को ठेस पहुंच रही है इसलिए हमें इस मामले पर जवाब चाहिए। हालांकि कोर्ट ने काउंसलिंग जारी रखने के आदेश देते हुए अगली सुनवाई 8 जुलाई तक टाल दी थी। तो आइए स्टेप बाई स्टेप जानते हैं कि पूरा मामला आखिर क्या है?

5 पॉइंट्स में समझें पूरा मामला 

1. NTA ने 5 मई को NEET-UG 2024 की परीक्षा आोजित की थी। परीक्षा के बाद से ही पेपर लीक होने के दावे किए जाने लगे। मामला तूल पकड़ने लगा तो NTA ने प्रेस रिलीज जारी करके सफाई पेश की और पेपर लीक मामले को झूठा करार दे दिया।

Advertisement

2. कुछ समय बाद पटना पुलिस ने पेपर लीक मामले में शामिल आरोपियों को धर दबोचा और उनके खिलाफ FIR भी दायर की। पुलिस का कहना था कि बाप-बेटे ने मिलकर पेपर लीक की घटना को अंजाम दिया था। हालांकि NTA ने इस FIR पर कोई खास रिएक्शन नहीं दिया।

3. NEET-UG 2024 की परिक्षा देने वाले 10 छात्र-छात्राओं ने मिलकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की। इस याचिका में परीक्षा रद्द करने की मांग की गई। कोर्ट ने बीते दिन इस याचिका पर सुनवाई की। जिसमें सुप्रीम कोर्ट की वेकेशनल बेंच ने NTA को नोटिस भेजते हुए 8 जुलाई की तारीख दे दी।

4. लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के दिन 4 जून को ही नीट परीक्षा का भी रिजल्ट सामने आया। जिसमें 67 बच्चों को 720 में से 720 अंक प्राप्त हुए। इन टॉपर्स में 6 बच्चे एक ही सेंटर के थे। रिजल्ट देखने के बाद पूरे देश में हड़कंप मच गया। इस दौरान NTA के ग्रेस मार्क्स पर भी उंगलियां उठने लगी।

5. फिजिक्स वाला कोचिंग सेंटर के सीईओ अलख पांडे भी सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए। अलख पांडे ने कई छात्र-छात्राओं की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की। मगर उनकी रजिस्ट्री पूरी नहीं हो सकी। अलख पांडे का कहना है कि रिजल्ट जारी होने के बाद ये साफ हो गया है कि नीट परीक्षा में धांधली हुई है। NTA ने कई बच्चों को बिना किसी वजह के ग्रेस मार्क्स दे दिए हैं। हम कोर्ट के सामने सबूत पेश करेंगे।

यह भी पढ़ें- Exclusive: 3000% कैसे बढ़ गए NEET टॉपर्स? ‘NEET काउंसल‍िंग पर रोक लगेगी’; NTA की मुश्‍क‍िलें बढ़ाएगा ये शख्‍स

क्या रद्द होगी परीक्षा?

सुबह तक खबरें थीं कि अलख पांडे की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो सकती है। ऐसे में सवाल उठने लगे कि क्या सुप्रीम कोर्ट परीक्षा रद्द करेगी? इसका जवाब काफी हद तक नहीं ही था। बता दें कि अभी सुप्रीम कोर्ट में छुट्टियां चल रही हैं और सभी जज छुट्टी पर हैं। सुप्रीम कोर्ट की वेकेशनल बेंच द्वारा परीक्षा रद्द करने जैसा अहम फैसला सुनाना मुश्किल होगा। शायद इसीलिए वेकेशन बेंच ने सुनवाई ना करते हुए मामले को जुलाई तक टाल दिया है। जुलाई में कोर्ट खुलने के बाद इसपर संज्ञान लिया जा सकता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
NEET Paper Leak
Advertisement
Advertisement