चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

NEET 2024 पर शुरू हुआ सियासी घमासान, कांग्रेस ने मोदी सरकार से पूछे 6 बड़े सवाल

NEET 2024 Latest News: नीट परीक्षा 2024 पर पिछले काफी दिनों से विवाद चल रहा है। वहीं अब इसे लेकर सियासी गलियारों में भी हलचल बढ़ गई है। कांग्रेस पार्टी ने प्रेस रिलीज करते हुए मोदी सरकार से 6 बड़े सवाल पूछे हैं।
02:59 PM Jun 14, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

NEET 2024 Latest Updates: नीट पेपर लीक मामले को लेकर पूरे देश में हड़कंप मचा हुआ है। सुप्रीम कोर्ट में एक के बाद एक याचिकाओं की झड़ी लगी है। तो लाखों बच्चों के भविष्य को लेकर विपक्ष भी मुखर हो गया है। इसी कड़ी में कांग्रेस पार्टी ने भी नीट परीक्षा पर सवाल खड़े किए हैं। कांग्रेस ने प्रेस रिलीज जारी करते हुए मोदी सरकार को आड़े हाथों लिया है। बीते दिन शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नीट परीक्षा से पहले पेपर लीक होने के दावों को सिरे से खारिज कर दिया था। ऐसे में कांग्रेस ने शिक्षा मंत्री से 6 बड़े सवाल पूछे हैं।

Advertisement

1. कांग्रेस का पहला सवाल पटना पुलिस के द्वारा लिखी गई FIR पर था। नीट 2024 के बाद पटना पुलिस ने पेपर लीक करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया था। पटना पुलिस का कहना था कि दलालों ने 30-50 लाख रुपए का एक पेपर बेचा था। पेपर लीक करने के लिए दलालों ने कुल 60 करोड़ रुपए की रकम वसूली थी।

2. दूसरे सवाल में कांग्रेस ने गुजरात के गोधरा पेपर लीक मामले को उजागर किया है। कांग्रेस का दावा है कि कोचिंग सेंटर से जुड़े कुछ लोगों ने 12 करोड़ रुपए में नीट के पेपर बेचे थे। वहीं परीक्षा में नकल करवाने के लिए हर छात्र से 10 लाख रुपए की रकम ली गई थी।

Advertisement

3. कांग्रेस का तीसरा सवाल टॉपर्स लिस्ट को लेकर था। इस साल नीट की परीक्षा में कुल 67 बच्चों ने टॉप किया है। जो हर बार की टॉपर्स लिस्ट से काफी ज्यादा है। 2023 में सिर्फ 2 बच्चों को पूरे अंक मिले थे तो 2022 में किसी ने भी 720 में से 720 नंबर नहीं प्राप्त किए। ऐसे में इस साल 67 बच्चों को फुल मार्क्स कैसे मिले?

4. कांग्रेस का कहना है कि नीट के कई टॉपर एक ही राज्य के हैं और सभी के रोल नंबर भी सेम हैं। कई लोग एक ही परीक्षा केंद्र से थे।

5. नीट परीक्षा के रजिस्ट्रेशन की आखिरी तिथि 9 मार्च 2024 थी। मगर इसे बढ़ाकर 16 मार्च 2024 कर दिया गया। ऐसे में 7 दिनों का ये असामान्य विस्तार क्यों दिया गया?

6. नीट परीक्षा के परिणाम 14 जून को जारी होने वाले थे। मगर इन्हें 10 दिन पहले यानी 4 जून को क्यों जारी किया गया? जिससे लोकसभा चुनाव के नतीजों के कारण नीट पर मीडिया का ध्यान ना जाए।

Advertisement
Tags :
neet 2024NEET Paper Leak
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement