होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

क्‍या लीक हुआ NEET का पेपर? क‍िसे बचा रहा है NTA? एजेंसी के इस कदम से गहराया शक

NEET Paper Leak Controversy: देश में नीट एग्जाम और रिजल्ट को लेकर छिड़े विवाद में आए दिन नए खुलासे हो रहे हैं। मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गड़बड़ी बात मानी तो NTA लापरवाही बरतने वाले मोड में आ गया। बिहार पुलिस ने यह दावा किया है।
11:23 AM Jun 17, 2024 IST | Khushbu Goyal
केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने भी मामले में बड़ा बयान दिया है।
Advertisement

NEET Paper Leak Result Controversy: NEET-UG पेपर लीक और रिजल्ट में गड़बड़ी मामले में आए दिन चौंकाने वाल खुलासे हो रहे हैं। बिहार में मामले की जांच कर रही पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) ने अब एक बड़ा दावा किया है। EOU का कहना है कि 3 रिमाइंडर देने के बाद भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) क्वेश्चन पेपर भेज नहीं रही है, जिस वजह से जांच अटकी हुई है।

Advertisement

पुलिस सूत्रों के अनुसार, पेपर लीक करने वाले गिरोह की केस में अहम भूमिका है। स्टूडेंट्स भी पेपर मांग रहे थे, इसलिए गिरोह के सदस्यों ने उनसे पेपर के बदले 30-30 लाख रुपये मांगे। 9 स्टूडेंट्स का पता चला है, जिन्हें पूछताछ के लिए EOU ने तलब किया है। 6 पोस्ट डेटेड चेक भी जांच के दौरान हैं। मामले में अब तक 13 गिरफ्तार हो चुके हैं और सभी आरोपी बिहार के ही हैं, जिन्हें क्वेश्चन पेपर एग्जाम से पहले मिल गया था।

 

Advertisement

यह भी पढ़ें:60 की स्पीड से तूफान आएगा, भारी बारिश की चेतावनी; UP-बिहार में मानसून को लेकर IMD की ताजा भविष्यवाणी

धर्मेंद्र प्रधान बोले- एजेंसी और एग्जाम प्रक्रिया में सुधार की जरूरत

बता दें कि बीते दिन देश के शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने माना कि इस साल NEET एग्जाम कराने में गड़बड़ी हुई है। 2 लेवल पर झोल हुआ और जो इस झोल में शामिल हैं, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अगर इसमें नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के अधिकारियों की भूमिका हुई तो उनके खिलाफ भी एक्शन लिया जाएगा। एजेंसी में कुछ सुधार करने की जरूरत भी महसूस हो रही है, इस पर मीटिंग करके विचार किया जाएगा। जल्द ही बड़े फैसले लिए जाएंगे। स्टूडेंट्स की सभी परेशानियों का समाधान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:पेशाब में खून आया, गर्मी से जूते पिघले; फिर भी दौड़ीं 1000KM, सिंगापुर टू थाईलैंड पहुंची 12 दिन में

बिहार-गुजरात में पेपर लीक के सुराग मिले

बता दें कि गत 5 मई 2024 को NEET एग्जाम हुआ था। 23.30 लाख स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया था। 4 जून 2024 को रिजल्ट आया, लेकिन 67 स्टूडेंट्स के 720 में से 720 मार्क्स देखकर स्टूडेंट्स भड़क गए। स्टूडेंट्स ने पेपर लीक होने और रिजल्ट में गड़बड़ी होने के आरोप लगाए। मामल सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा तो NTA की भूमिका पर सवाल उठे। बिहार और गुजरात में पेपर लीक करने वाले गिरोह का पता चला और गिरोह के सदस्य गिरफ्तार किए गए। सुप्रीम कोर्ट में पेपर रद्द करने की याचिका दर्ज की गई। इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने NTA और केंद्र सरकार को नोटिस जारी करके जवाब मांगा है। मामले की सुनवाई 8 जुलाई को होगी और उस दिन करीब 23 लाख स्टूडेंट्स का भविष्य तय होगा।

यह भी पढ़ें:Modi 3.0 का पहला बजट बेहद खास होगा! जानें PM मोदी के किस मंत्री पास Budget का कितना हिस्सा?

Open in App
Advertisement
Tags :
national testing agencyneet 2024NEET Controversy
Advertisement
Advertisement