चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

NTA की समीक्षा...सुबोध कुमार की छुट्टी, जानें NEET 2024 पेपर लीक मामले में अब तक क्या-कुछ हुआ?

NEET 2024 Paper Leak Controversy: नीट परीक्षा 2024 में हुई धांधलियों को लेकर एनटीए और सरकार दोनों कठघरे में हैं। सरकार पेपर लीक के बाद लगातार ताबड़तोड़ एक्शन ले रही है। शनिवार रात सरकार ने एनटीए चीफ सुबोध कुमार सिंह को हटा दिया।
09:53 AM Jun 23, 2024 IST | Rakesh Choudhary
NEET EXAM 2024 से जुड़े सभी बड़े अपडेट्स
Advertisement

NEET 2024 Paper Leak Controversy: नीट और यूजीसी पेपर लीक को लेकर देश में काफी बवाल मचा हुआ है। नीट यूजी 2024 परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद परीक्षा कराने वाली एजेंसी एनटीए पर सवाल उठ रहे हैं। छात्रों की मांग है कि परीक्षा को रद्द कर पुनः परीक्षा करवाई जाएं। इस बीच सरकार ने यूजीसी नेट और सीएसआई नेट की परीक्षा रद्द कर दी है। पेपर लीक के चलते देशभर युवाओं के सरकार के प्रति गुस्सा है। वहीं सरकार ने एंटी पेपर लीक कानून शुक्रवार रात को लागू कर दिया। ऐसे में आइये जानते हैं नीट विवाद को लेकर हुए अब तक के बड़े अपडेट्स-

Advertisement

1.नीट पेपर लीक विवाद के बीच सरकार ने नीट पीजी एंट्रेंस परीक्षा को स्थगित कर दिया है। यह परीक्षा आज होने वाली थी। बता दें कि सरकार ने शनिवार रात को नीट पीजी की परीक्षा स्थगित करने का आदेश दिया है।

2.देश में करीब 15 परीक्षाएं कराने वाली एजेंसी एनटीए के डायरेक्टर सुबोध कुमार सिंह को सरकार ने हटा दिया है उनकी जगह सरकार ने प्रदीप सिंह खरोला को नया डीजी नियुक्त किया है। वहीं सुबोध कुमार को सरकार ने कार्मिक विभाग की प्रतीक्षा सूची में भेज दिया है।

Advertisement

3.पेपर लीक मामलों की वजह से एनटीए देश भर में सरकार की किरकिरी करा रहा है। इस बीच सरकार ने एनटीए के कामकाज की समीक्षा के लिए और सुधारों के लिए इसरो के पूर्व चीफ के राधाकृष्णन की अध्यक्षता में 7 सदस्यीय समिति का गठन किया है।

4.नीट पेपर लीक और यूजीसी नेट मामले की जांच सरकार ने सीबीआई को सौंप दी है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि हम पारदर्शी और त्रुटि रहित परीक्षा करवाने के पक्षधर हैं। अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई है। फिलहाल मामला सीबीआई को सौंपा गया है।

5.पीटीआई रिपोर्ट की मानें तो सरकार नीट यूजी परीक्षा को शायद ही रद्द करेगी। पटना पुलिस को पेपर लीक से जुड़े जो भी सबूत जुटाए हैं उसके आधार पर कहा जा सकता है कि नीट परीक्षा को रद्द करने की जरूरत नहीं है। सरकार की मानें तो पटना में हुआ पेपर लीक एक स्थानीय मामला है। बता दें कि पटना में हुए पेपर लीक मामले की जांच ईओयू कर रहा है।

ये भी पढ़ेंः प्रदीप सिंह खरोला कौन? जिन्होंने संभाली NTA की कमान, देखें IIT से UPSC और DG तक का सफर

6.भविष्य में पेपर लीक जैसी घटनाओं को रोकने के लिए सरकार ने कड़ा कानून भी बना दिया है। इन कानून के अनुसार पेपरलीक करने वाले आरोपियों को अधिकतम 10 साल की जेल और 1 करोड़ रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान है। बता दें कि सरकार नीट यूजी और यूजीसी नेट परीक्षा की जांच ईडी से भी करा सकती है। इसको लेकर एक याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई है।

7.सरकार ने यूजीसी नेट के अलावा सीआईएसआर नेट और नीट पीजी की परीक्षा भी रद्द कर दी है। यूजीसी नेट परीक्षा के पेपर लीक मामले की जांच सरकार ने सीबीआई से कराने का फैसला किया है। शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि यूजीसी नेट परीक्षा का पेपर रद्द नहीं हुआ था।

ये भी पढ़ेंः NEET पेपर लीक मामले में केंद्र का बड़ा एक्शन, NTA के DG को हटाया, पूर्व IAS को मिली जिम्मेदारी

Advertisement
Tags :
CBIEDneet 2024ntaPaper Leak ControversyUGC NET
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement