चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

NEET 2024 पर बड़ी खबर: 1563 छात्रों को देनी होगी दोबारा परीक्षा, NTA ने वापस ल‍िया ये फैसला

NEET Paper Leak Scam 2024: फिजिक्स वाला के सीईओ अलख पांडे की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाते हुए कुछ बच्चों की परीक्षा दोबारा करवाने का आदेश दिया है।
11:02 AM Jun 13, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

NEET Paper Leak Scam 2024: NEET मामले पर सुप्रीम कोर्ट से आज एक बड़ा फैसला आया है। नीट परीक्षा में धांधली की खबरों के बीच NTA ने शीर्ष अदालत को बताया है क‍ि ग्रेस मार्क्‍स पाने वाले 1563 छात्रों की परीक्षा को रद्द कर द‍िया गया है। उन्‍हें 23 जून को दोबारा एग्‍जाम देना होगा। यह फैसला इसल‍िए बड़ा है क्‍योंक‍ि 4 जून को नीट का र‍िजल्‍ट आने के बाद से ही लाखों छात्रों में रोष था और इसके ख‍िलाफ सुप्रीम कोर्ट में याच‍िकाएं दायर हुई थीं। एनटीए ने कहा है क‍ि 1563 छात्रों का र‍िजल्‍ट 30 जून को आएगा। हालांक‍ि बाकी छात्रों की काउसंल‍िंग नहीं रुकेगी। इस बीच शीर्ष अदालत ने मामले की सुनवाई को 8 जुलाई तक के ल‍िए टाल द‍िया है।

Advertisement

रद्द होगी 1563 बच्चों की परीक्षा

फिजिक्स वाला के सीईओ अलख पांडे की याचिका पर एक्शन लेते हुए सुप्रीम कोर्ट ने NTA को दोबारा नोटिस भेजा है। वहीं NTA ने भी ग्रेस मार्क्स बढ़ाने वाले स्टूडेंट्स की परीक्षा रद्द करने का ऐलान कर दिया है। नीट परीक्षा 2024 में 1563 बच्चों को ग्रेस मार्क्स दिए गए थे। ऐसे में सभी की दोबारा परीक्षा करवाई जाएगी।

Advertisement

30 जून को आएगा रिजल्ट

सुप्रीम कोर्ट ने अलख पांडे की याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि 23 जून को सभी बच्चों की दोबारा परीक्षा करवाई जाएगी। इस परीक्षा का रिजल्ट 30 जून को जारी होगा। हालांकि याचिका में अलख पांडे ने समिति गठित करने और जांच करवाने की भी मांग की थी। लेकिन कोर्ट ने काउंसलिंग रोकने से साफ इनकार कर दिया। कोर्ट का कहना है कि 8 जुलाई को मामले की सुनवाई होगी। ऐसे में अगर परीक्षा रद्द होगी तो काउंसलिंग अपने आप रद्द हो जाएगी।

काउंसलिंग पर क्यों नहीं लगेगी रोक?

नीट 2024 में काउंसलिंग पर रोक ना लगाने की वजह बताते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ग्रेस मार्क्स मिलने वाले बच्चों की 23 जून को दोबारा परीक्षा हो जाएगी। ऐसे में 6 जुलाई को शुरू होने वाली काउंसलिंग का रिजल्ट पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- NEET 2024 पर क्यों मचा बवाल? 5 पॉइंट्स में समझें पूरा मामला

यह भी पढ़ें- Exclusive: 3000% कैसे बढ़ गए NEET टॉपर्स? ‘NEET काउंसल‍िंग पर रोक लगेगी’; NTA की मुश्‍क‍िलें बढ़ाएगा ये शख्‍स

 

Advertisement
Tags :
neet 2024NEET Paper Leak
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement