खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

हो जाएं अलर्ट, Covid का नया वेरिएंट XEC आया सामने, इस रास्ते इंडिया आने का खतरा

New Covid variant XEC: नीदरलैंड, स्पेन, डेनमार्क, बर्लिन और इजरायल आदि देशों में इस नए वेरिएंट के मरीजों की पहचान की गई है। इस नए वेरिएंट के बाद यूके के कुछ अस्पतालों में कोविड प्रोटोकॉल लागू किया गया है।
08:28 PM Sep 15, 2024 IST | Amit Kasana
Advertisement

New Covid variant XEC: देश में कोरोना वायरस का खतरा फिर मंडराने लगा है, दरअसल, हाल ही में कोविड 19 का नया वेरिएंट XEC मिला है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये वेरिएंट सबसे पहले जर्मनी में मिला, फिर ये धीरे-धीरे पूरे यूरोप में फैल रहा है। कैलिफोर्निया के स्क्रिप्स रिसर्च ट्रांसलेशनल इंस्टीट्यूट के डॉ. एरिक टोपोल के अनुसार ये घातक वेरिएंट है और लोगों को इससे बचाव करने की जरूरत है।

Advertisement

लोगों को सलाह है कि वह मास्क लगाकर रहें और बुखार होने पर डॉक्टर से परामर्श करें। फिलहाल इस नए वेरिएंट का इंडिया में कोई मरीज सामने नहीं आया है। लेकिन हेल्थ मिनिस्ट्री इस पर नजर बनाए हुए है। जर्मनी समेत जिन देशों में ये फैला है वहां इसके मरीजों की निगरानी की जा रही है। इतना ही नहीं इन देशों से इंडिया आ रही उड़ानों का ब्यौरा एकत्रित किए जाने पर विचार हो रहा है।

ये भी पढ़ें: क्या आप भी पीरियड में लेती हैं ये दवा? लीवर को पहुंचा रही नुकसान; सरकार ने जारी की चेतावनी

Advertisement

इन देशों में नए वेरिएंट के मरीजों की हुई पहचान 

दुनियाभर के डॉक्टर इस नए वेरिएंट की निगरानी कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि XEC का इससे पहले सामने आए वेरिएंट से मिलान कर उसकी जांच की जा रही है। फिलहाल इससे किसी के मरने की सूचना नहीं है। जानकारी के अनुसार नीदरलैंड, स्पेन, डेनमार्क, बर्लिन और इजरायल आदि देशों में इस नए वेरिएंट के मरीजों की पहचान की गई है।

अस्पतालों में कोविड प्रोटोकॉल लागू

इस नए वेरिएंट के बाद यूके के कुछ अस्पतालों में कोविड प्रोटोकॉल लागू कर दिए गए हैं। आंकड़ों के अनुसार यहां हर हफ्ते कोविड के मरीजों में 4.3% का इजाफा हो रहा है। बीते अगस्त में यूके में कोविड से 102 लोगों की मौत हुई है। जानकारी के अनुसार वर्तमान में इंग्लैंड के अलग-अलग अस्पतालों में कोविड 19 के कुल 1465 मरीज भर्ती हैं। इस नए वेरिएंट में तेज बुखार, लगातार खांसी, गंध या स्वाद की क्षमता में कमी आना, सांस लेने में परेशानी, थकान, शरीर और सिर में दर्द आने जैसे लक्षण हैं।

ये भी पढ़ें: सेक्स के दौरान 10 में से 8 कपल इस वायरस से होते हैं संक्रमित, जानें किसे ज्यादा खतरा? अगले हफ्ते से सरकार लगाएगी फ्री टीका

ये भी पढ़ें: नींद में हार्ट अटैक की असली वजह और शुरुआती संकेत क्या? विकास सेठी के निधन से उठे सवाल

Open in App
Advertisement
Tags :
Covid 19
Advertisement
Advertisement