होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

न्यू नोएडा के पहले फेज को मिली मंजूरी, जानें कैसा होगा यूपी का नया शहर?

New Noida Master Plan 2041 DNGIR: दिल्ली NCR में जल्द एक नया शहर बसने वाला है। न्यू नोएडा का मास्टर प्लान 2041 तैयार हो चुका है। 4 फेज में बनने वाले इस शहर के पहले फेज को मंजूरी मिल गई है, जिसके लिए डेडिकेटेड सेल बनाया जा रहा है।
10:28 AM Oct 27, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

New Noida Master Plan 2041 Latest Update: दिल्ली NCR में जल्द ही एक नए शहर की एंट्री होने जा रही है। न्यू नोएडा के मास्टर प्लान 2041 को प्रशासन ने हरी झंडी दिखा दी है। दादरी नोएडा गाजियाबाद इन्वेस्टमेंट रीजन (DNGIR) का यह प्रोजेक्ट काफी सुर्खियों में है। वहीं प्रोजेक्ट के फर्स्ट फेज का काम भी जल्द शुरू होने वाला है। इसके लिए डेडिकेटेड सेल का गठन हुआ है, जो पहले फेज के काम का खाका तैयार करेगा। न्यू नोएडा के पहले फेज में जमीनों का अधिग्रहण किया जाएगा। यह काम डेडिकेटेड सेल को सौंपा गया है, जो नोएडा प्राधिकरण की तरह ही काम करेगा।

Advertisement

डेडिकेटेड सेल का काम

न्यू नोएडा के मास्टर प्लान 2041 को अमली जामा पहनाने के लिए गठित डेडिकेटेड सेल कई पहलुओं पर काम करेगा। पहले फेज में जमीन अधिग्रहण करने से लेकर DNGIR के लिए बैंक अकाउंट खोलने, परियोजना तैयार करने, जमीन के अनुसार नए शहर का मॉडल बनाने और स्टाफ की नियुक्ति करने जैसे काम किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- यूपी-बिहार वालों की बल्ले-बल्ले! दिवाली पर दौड़ेगी स्पेशल वंदे भारत ट्रेन; यहां देखें रूट, टाइमिंग और किराया

लीलू सहगल को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पहले फेज में जमीनों का अधिग्रहण किया जाएगा। इसके लिए वास्तुविद लीलू सहगल को बतौर सलाहकार नियुक्त किया गया है। बता दें कि लीलू सहगल नोएडा और दिल्ली में भी अहम भूमिका निभा चुके हैं। लालू सहगल दिल्ली विकास प्राधिकरण में कमिश्नर प्लानिंग, नोएडा में महाप्रबंधक नियोजन और यमुना विकास प्राधिकरण में कमिश्नर प्लानिंग के रूप में कार्यरत थे। वहीं अब उन्हें न्यू नोएडा को आकार देने का दारोमदार सौंपा गया है।

Advertisement

3 हजार हेक्टेयर में 6 लाख की आबादी

न्यू नोएडा सिटी नोएडा, गाजियाबाद और दादरी के पास बनाई जाएगी। पहले फेज के तहत 209 वर्ग किलोमीटर यानी 20,911.29 हेक्टेयर (लगभग 3 लाख हेक्टेयर) में यह शहर बसाए जाने का प्लान है। इसके लिए 84 गावों को चिन्हित किया गया है, जहां जमीन अधिग्रहण किया जाएगा। इस शहर की आबादी लगभग 6 लाख होगी।

4 फेज में पूरा होगा प्लान

न्यू नोएडा का मास्टर प्लान 4 फेज में पूरा किया जाएगा। पहले फेज को पूरा करने के लिए 2023-27 तक का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वहीं 2027-32 तक दूसरा फेज, 2032-37 के बीच तीसरा फेज और 2037-41 के बीच आखिर फेज बनकर तैयार होगा। न्यू नोएडा का मास्टर प्लान 2041 लगभग 8230 हेक्टेयर में पूरा किया जाएगा।

कैसा होगा न्यू नोएडा?

न्यू नोएडा में 40 प्रतिशत हिस्सा औद्योगिक गतिविधियों के लिए निर्धारित किया जाएगा, 13 प्रतिशत आवासीय, 18 प्रतिशत ग्रीन एरिया के लिए चुना जाएगा। इसके लिए 84 गांवों की जमीनों का अधिग्रहण होगा। इसमें 20 गांव गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) और 60 गांव बुलंदशहर के शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें- DMRC Rule: क्या मेट्रो में ले जा सकते हैं पटाखे? जानें दिवाली के दौरान कौन सा सामान ले जाए कौन सा नहीं

Open in App
Advertisement
Tags :
Noida NewsUttar Pradesh News
Advertisement
Advertisement