खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कौन बनेगा ओडिशा का नया मुख्यमंत्री? बीजेपी ने राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव को सौंपी ये बड़ी जिम्मेदारी

Odisha New Chief Minister: ओडिशा में शानदार जीत के बाद बीजेपी सीएम की कुर्सी के लिए योग्य नेता की तलाश में है। ऐसे में राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव को ऑब्जर्वर के रूप में ओडिशा के नए मुख्यमंत्री का चुनाव करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
08:50 AM Jun 10, 2024 IST | Sakshi Pandey
Rajnath Singh & Bhupendra Yadav
Advertisement

Odisha New Chief Minister: बीती शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भव्य शपथ ग्रहण समारोह देखने को मिला। पीएम मोदी के साथ कई केंद्रीय मंत्रियों ने भी शपथ ली। इसी के साथ मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का आगाज हो गया है। दिल्ली में सत्ता की बागडोर संभालने के बाद अब बीजेपी की नजर गेम चेंजर स्टेट ओडिशा पर जा टिकी है।

Advertisement

24 साल बाद गिरी बीजेडी सरकार

लोकसभा चुनाव के साथ-साथ ओडिशा के विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी ने बाजी मार ली है। ओडिशा में पिछले 24 सालों से बीजू जनता दल (बीजेडी) की सरकार थी। मगर इस बार ओडिशा की जनता ने बीजेपी को बहुमत दिया है। ऐसे में अब बीजेपी के सामने सबसे बड़ा सवाल ये है कि ओडिशा की कमान आखिर किसको सौंपी जाए? इस सवाल का जवाब ढूंढने की जिम्मेदारी केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव को दी गई है।

Advertisement

सीएम का शपथ समारोह

बता दें कि 11 जून को बीजेपी विधानसभा की बैठक होगी और 12 जून को ओडिशा के मुख्यमंत्री शपथ लेंगे। हालांकि पहले शपथ ग्रहण समारोह 10 जून को आयोजित होना था। मगर प्रधानमंत्री के बिजी शेड्यूल के कारण शपथ समारोह को दो दिन पीछे कर दिया गया।

ओडिशा का सीएम कौन?

ओडिशा के मुख्यमंत्री चेहरे के लिए दो नेताओं के नाम सामने आ रहे थे। इस लिस्ट में धर्मेंद्र प्रधान और जुएल ओराम शामिल थे। हालांकि बीती शाम दोनों नेताओं ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ले ली है। इस शपथ समारोह के बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री पर भी सस्पेंस बन गया है। बीजेपी ने अब राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव को राज्य के लिए मुख्यमंत्री चुनने की जिम्मेदारी सौंपी है। खबरों की मानें तो सुरेश पुरी ओडिशा के सीएम पद के लिए बीजेपी की पहली पसंद हो सकते हैं।

ओडिशा विधानसभा चुनाव 2024 के नतीजे

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के साथ ही ओडिशा में विधानसभा चुनाव भी देखने को मिले थे। इस दौरान राज्य की 147 सीटों पर मतदान हुआ। जिसमें 78 सीटों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। वहीं बीजेडी को महज 51 सीटें और कांग्रेस को 14 सीटें मिली हैं।

 

Advertisement
Tags :
Odisha Assembly Election 2024odisha news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement