खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ओडिशा के नए CM मोहन चरण माझी कौन? 4 बार के आदिवासी MLA, एक बार जानलेवा हमला

Odisha New CM Mohan Charan Majhi: ओडिशा में बीजेपी के नए सीएम का ऐलान कर दिया गया है। पार्टी ने मजबूत आदिवासी नेता मोहन चरण माझी को सरकार की कमान देने का फैसला किया है। मोहन चरण माझी चार बार विधायक बन चुके हैं। इस बार के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने शानदार जीत हासिल की है।
07:03 PM Jun 11, 2024 IST | Parmod chaudhary
मोहन चरण माझी।
Advertisement

Mohan Charan Majhi: 4 बार के विधायक और मजबूत आदिवासी नेता मोहन चरण माझी को बीजेपी ने ओडिशा में मुख्यमंत्री चुना है। इस बार बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। 24 साल से सत्ता में काबिज नवीन पटनायक की पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है। इस बार बीजेपी को 147 में से 78 सीटों पर जीत हासिल हुई है। नवीन पटनायक इससे पहले 2000 में सीएम बने थे। जो लगातार 24 साल तक ओडिशा की सत्ता में काबिज रहे। बीजेपी की ओर से अब माझी प्रदेश की कमान संभालेंगे।

Advertisement

52 साल के माझी को बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया था। वे अब ओडिशा के 15वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। ओडिशा में पहली बार बीजेपी की सरकार बनी है। माझी लगातार चार बार क्योंझर विधानसभा सीट से विधायक बनते आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें:’45 किलो सोना, 15 करोड़ कैश…’ तांत्रिक ने लालच दे परिजनों के सामने कई बार लूटी महिला की अस्मत

Advertisement

इस बार बीजेपी को ओडिशा में ऐतिहासिक जीत मिली है। जिसके बाद बीजेपी ने लगातार 24 साल से सत्ता में काबिज बीजेडी को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। नवीन पटनायक लगातार 24 साल 98 दिन तक ओडिशा के सीएम रहे थे। अब माझी को ओडिशा की कमान मिली है।

दो दशक से राजनीति में सक्रिय हैं माझी

खनिज संपन्न केंदुझर जिले के एक मजबूत और तेजतर्रार आदिवासी नेता के तौर पर माझी को जाना जाता है। वे एक साधारण परिवार से आते हैं। जिन्होंने अच्छा संगठन खड़ा करके बीजेपी को लगातार वहां मजबूत किया। अब पार्टी को अपने दम पर जीत दिलाई। 2011 में माझी ढेंकनाल लॉ कॉलेज उत्कल यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएट एलएलबी कर चुके हैं। इसी साल उन्होंने सैम होइगॉन बोहोम इंस्टीट्यूट एट टेक्नोलॉजी एंड साइंस से एमए की डिग्री भी हासिल की थी।

वे दो दशक से राजनीति में हैं। उनके आरएसएस से अच्छे रिश्ते हैं। माझी को 2023 में विधानसभा से सस्पेंड किया गया था। आरोप है कि स्पीकर के पोडियम पर उन्होंने दाल फेंक दी थी। हलफनामे के अनुसार उनके पास चल-अचल संपत्ति करीब 1.97 करोड़ की है। मोहन चरण माझी की कार पर 2021 में क्योंझर जिले में बम फेंके गए थे। अज्ञात हमलावरों ने उनके ऊपर क्योंझर के मंडुआ इलाके में जानलेवा हमला किया था। वे बच गए थे।

Advertisement
Tags :
Mohan Charan MajhiOdisha News in Hindi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement