होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

वन नेशन वन इलेक्शन लागू हुआ तो इन राज्यों में बदल जाएगा सत्ता का गणित, यहां पूरा होगा कार्यकाल

One Nation One Election: वन नेशन वन इलेक्शन के मोदी कैबिनेट में पास होने के बाद इसे लागू करने को लेकर पसोपेश की स्थिति बन गई है। बड़ा सवाल ये कि अगर ये लागू हुआ तो कितने राज्यों में सरकार अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाएगी? आइए इस रिपोर्ट में जानते हैं।
11:16 PM Sep 18, 2024 IST | Pushpendra Sharma
पीएम मोदी।
Advertisement

One Nation One Election: वन नेशन वन इलेक्शन यानी एक राष्ट्र एक चुनाव को मोदी कैबिनेट ने बुधवार को मंजूरी दे दी है। अब इस प्रस्ताव को जनता के बीच ले जाया जाएगा। जहां कुछ समूह इस पर अपनी सलाह देंगे। इसे लागू करने के लिए एक ग्रुप बनाया जाएगा। इसके बाद इसे संसद के दोनों सदनों में पेश किया जाएगा। जहां से पास होने के बाद इसे देशभर में लागू कर दिया जाएगा। कहा जा रहा है कि मोदी सरकार के कार्यकाल के दौरान ही इसे लागू करने की बात कही जा रही है। जिसमें पहले फेज में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ आयोजित करवाए जाएंगे। जबकि दूसरे फेज में पंचायत और स्थानीय चुनाव किए जाएंगे। आइए जानते हैं कि अगर वन नेशन वन इलेक्शन 2029 तक लागू हुआ तो किन राज्यों में सरकार का कार्यकाल पूरा हो जाएगा और किन राज्यों का अधूरा...

Advertisement

विधानसभाओं को करना होगा भंग 

इसे लागू करने के लिए कई राज्य विधानसभाओं को उनके पांच साल के कार्यकाल से पहले 2029 में ही भंग करना होगा। ऐसे में कई राज्यों में सत्ता का गणित बिगड़ जाएगा। कई राज्य ऐसे होंगे, जिसके नेता एक, दो या तीन साल ही सत्ता सुख भोग पाएंगे। पिछले साल जिन 10 राज्यों में नई सरकारें बनीं, उनमें तय समय के अनुसार 2028 में चुनाव होंगे। इसके बाद 2029 में एक बार फिर चुनाव होंगे। ऐसे में इन राज्यों में नई सरकार लगभग एक साल या उससे भी कम समय तक सत्ता में रह पाएगी। इन राज्यों में हिमाचल प्रदेश, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, त्रिपुरा, कर्नाटक और तेलंगाना का नाम शामिल है।

ये भी पढ़ें: देशभर में कैसे लागू होगा वन नेशन वन इलेक्शन? 5 पॉइंट्स में जानें पूरी डिटेल

Advertisement

इन राज्यों में दो साल से भी कम समय में होंगे चुनाव

दूसरी ओर उत्तर प्रदेश, पंजाब और गुजरात जैसे राज्यों में सरकारें दो साल या उससे कम समय तक चलेंगी। उनके अगले चुनाव 2027 में होंगे। इसके अलावा पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम और केरल की बात करें तो इन राज्यों में सरकारें अगले विधानसभा चुनावों के बाद भी तीन साल ही तक चलेंगी। इन राज्यों में चुनाव 2026 में होने हैं।

इन राज्यों में पूरा होगा कार्यकाल

बता दें कि इस साल यानी 2024 में जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के साथ अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र में चुनाव होंगे। ऐसे में इन राज्यों की सरकारें अपना कार्यकाल पूरा कर सकती हैं। सिर्फ ओडिशा, आंध्र प्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश जैसे राज्यों में लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव होते हैं। जहां पांच साल तक एक ही सरकार चल सकती है।

ये भी पढ़ें: Video: 1 देश 1 चुनाव लागू नहीं होने देगा विपक्ष! किस पेच में फंस सकती है मोदी सरकार?

Open in App
Advertisement
Tags :
one nation one election
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो