खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मणिपुर में हिंसा, संजय सिंह के निलंबन पर बिफरे विपक्षी सांसद, संसद परिसर में रातभर दिया धरना

08:11 AM Jul 25, 2023 IST | Om Pratap
संसद परिसर में धरना देते विपक्षी सांसद।
Advertisement

Manipur Violence: मणिपुर जातीय हिंसा और आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह के निलंबन को लेकर विपक्षी सांसदों ने संसद में रातभर धरना दिया। धरना मंगलवार सुबह 10:45 बजे तक जारी रहने की बात कही जा रही है। विपक्षी दलों के कुछ सदस्य ‘मणिपुर बचाओ‘ वाली तख्तियां लेकर संसद परिसर में जुटे और रात भर गांधी प्रतिमा पर बैठे रहे। विपक्षी गुट इसी मुद्दे पर सदन में चर्चा शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मौजूदा मणिपुर संकट पर बयान की मांग कर रहा है।

Advertisement

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंगलवार सुबह विपक्षी दलों के नेता इस मुद्दे पर अपनी आगे की रणनीति तैयार करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ बैठक करेंगे। बता दें कि राज्यसभा में सभापति के निर्देशों का उल्लंघन करने पर आप सांसद संजय सिंह को पूरे सत्र के लिए राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया। इस फैसले की विपक्षी दलों ने काफी आलोचना की थी। विभिन्न दलों के नेताओं ने सभापति से संजय सिंह के निलंबन पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया।

राज्यसभा सांसद जेबी माथेर बोलीं- संजय सिंह अकेले नहीं, हम उनके साथ हैं

राज्यसभा सांसद और महिला कांग्रेस की अध्यक्ष जेबी माथेर का कहना है, “हम सबसे बड़ा संदेश देना चाहते हैं। संजय सिंह अकेले नहीं हैं। पूरा विपक्ष एक साथ है। अगर सत्ताधारी सरकार, एनडीए और सरकार सोचती है कि हमारे एक सांसद को निलंबित करके वे हमें धमकी दे सकते हैं… हम बार-बार कहना चाहते हैं कि हमारी मांगें जारी रहेंगी। प्रधानमंत्री को संसद में आना चाहिए और मणिपुर के बारे में बयान देना चाहिए, उसके बाद विस्तृत चर्चा करनी चाहिए…”

Advertisement

धरने पर बैठे संजय सिंह ने कहा कि हम कल से यहां बैठे हैं। हमारी एक ही मांग है कि पीएम मोदी को मणिपुर मुद्दे पर बोलना चाहिए। हम यहां विरोध करते रहेंगे और मैं अभी भी पीएम मोदी से अनुरोध कर रहा हूं कि वह संसद में आएं और मणिपुर पर बात करें।

और पढ़िए – इंडियन मुजाहिदीन ईस्ट इंडिया कंपनी विपक्षी गठबंधन INDIA पर प्रधानमंत्री मोदी का तंज

कांग्रेस का आरोप- पीएम मोदी इस मुद्दे पर संसद में बोलने से डरते हैं

कांग्रेस का आरोप है कि पीएम मोदी संसद में इस मुद्दे पर बोलने से ‘डरते’ हैं। उधर, बीजेपी ने आरोप लगाया कि विपक्ष चर्चा से भाग रहा है क्योंकि वह नहीं चाहता कि तथ्य सामने आएं। गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को कहा कि वह इस मुद्दे पर लोकसभा में बहस करना चाहते हैं लेकिन विपक्ष ऐसा नहीं चाहता है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि उन्होंने विरोध करने वाले नेताओं से बहस की अनुमति देने का आग्रह किया क्योंकि यह महत्वपूर्ण है कि भारत के लोगों को सच्चाई पता होनी चाहिए।

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने भी इस मुद्दे पर बात की और कहा कि सरकार द्वारा पीएम मोदी का बयान जारी करने से इनकार करने के कारण संसद तीसरे दिन भी नहीं चल पाई।

(Ultram)

Advertisement
Tags :
manipur violenceNarendra Modiopposition parties meetingopposition protestParliament Monsoon Session 2023Rajya SabhaSanjay Singh suspension
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement