चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

संसद सत्र का हुआ आगाज, 10 पॉइंट्स में समझें क्या-कुछ हो सकता है खास?

Parliament Session Latest Update: मोदी सरकार का तीसरा कार्यकाल शुरू होने के बाद आज से संसद का पहला सत्र शुरू हो गया है। 10 दिनों के इस सत्र में कई बड़ी चीजें देखने को मिल सकती हैं। आइए 10 पॉइंट्स में समझें इस नए सत्र में क्या कुछ खास हो सकता है?
10:31 AM Jun 24, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Parliament Session after Modi 3.0: लोकसभा चुनाव के बाद आज से संसद का सत्र शुरू हो गया है। मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का ये पहला सत्र है। इस दौरान संसद में सभी 543 सांसद मौजूद रहेंगे। कई लिहाज से ये सत्र मोदी सरकार के लिए खास होने  वाला है। जहां एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शपथ लेने के साथ-साथ संसद के पटल पर बहुमत साबित करेंगे। तो वहीं विपक्ष भी नीट पेपर लीक जैसे मुद्दे सदन में जरूर उठाएगा। जाहिर है आने वाले कुछ दिनों तक सभी की निगाहें देश की संसद पर टिकी होंगी। तो आइए जानते हैं इस बार के सत्र में क्या-कुछ खास होगा?

Advertisement

1. प्रोटेम स्पीकर और पीएम मोदी की शपथ

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भाजपा सांसद भर्तहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलवाएंगी। इसके बाद राष्ट्रपति पीएम मोदी को सदन के सामने शपथ लेने का निमंत्रण देंगी। पीएम मोदी के साथ एनडीए के 280 सांसद आज शपथ ग्रहण करेंगे। वहीं इंडिया गठबंधन के 264 सांसद कल राहुल गांधी के साथ शपथ लेते नजर आएंगे।

2. प्रोटेम स्पीकर पर हुआ मतभेद

प्रोटेम स्पीकर के चुनाव को लेकर पक्ष और विपक्ष में मतभेद देखने को मिला था। जाहिर है इसका असर संसद की कार्यवाही पर भी पड़ेगा। बता दें कि प्रोटेम स्पीकर का पद संसद के सबसे वरिष्ठ सांसद को दिया जाता है। इस लिहाज से प्रोटेम स्पीकर 8 बार के सांसद रहे कांग्रेस नेता के.सुरेश को बनना था। मगर बीजेपी ने 7 बार के सांसद भर्तहरि महताब को ये दारोमदार सौंप दिया।

Advertisement

3. लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव

दो दिन तक चलने वाले शपथ समारोह के बाद 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। लोकसभा अध्यक्ष ना बनने तक प्रोटेम स्पीकर ही सदन की अध्यक्षता करेंगे। 26 जून को प्रोटेम स्पीकर ही सर्वसमत्ति से नए लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष चुनेंगे।

4. प्रोटेम स्पीकर का पद होगा समाप्त

बता दें कि लोकसभा स्पीकर का चुनाव साधारण बहुमत से होता है। यानी लोकसभा अध्यक्ष को 274 सांसदों का समर्थन मिलना अनिवार्य है। सदन में बहुमत भाजपा के पास है तो जाहिर है कि लोकसभा अध्यक्ष भी बीजेपी का ही होगा। वहीं लोकसभा स्पीकर बनने के बाद प्रोटेम स्पीकर का पद समाप्त हो जाएगा।

5. पेपर लीक पर घिरेगी सरकार

संसद के मानसून सत्र में विपक्ष कई बड़े मुद्दे उठा सकता है। इसमें नीट और नेट पेपर लीक जैसे अहम मामले भी शामिल हैं। नीट परीक्षा में हुई धांधली और नेट परीक्षा रद्द होने पर विपक्ष सवाल खड़े करते हुए बीजेपी से जवाब मांगेगा।

6. एंटी-पेपर लीक कानून

बता दें कि प्रतियोगी परीक्षाओं में धांधली पर शिकंजा कसने के लिए सरकार ने एंटी पेपर लीक कानून लागू किया है। इस कानून के तहत पेपर लीक से जुड़े अपराधियों को 10 साल की सजा और 1 करोड़ तक का जुर्माना लग सकता है। वहीं परीक्षा सुधारों की समीक्षा करने के लिए सरकार ने सात सदस्यीय कमेटी का गठन किया है।

7. कांग्रेस उठाएगी सवाल

नीट पेपर लीक मामला उजागर होने के बाद से ही कांग्रेस पार्टी शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के इस्तीफे की मांग कर रही है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी पहले ही कह चुके हैं कि वो इस मामले को संसद में उठाएंगे। इससे विपक्ष सरकार पर दबाव बनाने का प्रयास कर सकता है।

8. सयुंक्त बैठक को संबोधित करेंगी राष्ट्रपति

26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव करने के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 27 जून को लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। साथ ही राष्ट्रपति अगले पांच साल के लिए मोदी सरकार की नीतियों का रोडमैप प्रस्तुत कर सकती हैं।

9. 3 जुलाई तक चलेगा सत्र

आज से शुरू होने वाला संसद का ये सत्र 3 जुलाई तक चलेगा। जिसके बाद 22 जुलाई को मानसून सत्र के लिए सभी सांसद फिर से संसद में एकत्रित होंगे।

10. 22 जुलाई को आएगा बजट

22 जुलाई को मोदी 3.0 को बजट जारी होगा। वित्त मंत्री निर्मणा सीतारण संसद में बजट पेश करेंगी। खबरों की मानें तो इस बजट में जीएसटी और टैक्स से जुड़े कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

Advertisement
Tags :
parliament session
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement