चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पेट्रोल-डीजल के दाम में तगड़ी गिरावट, राजस्थान के बाद केंद्र सरकार ने देशभर में घटाया वैट

Petrol Diesel prices reduced in india: नई दरें 15 मार्च सुबह 6 बजे से लागू होंगी। केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर ट्वीट कर इस बात की सूचना दी। इससे पहले केंद्र सरकार ने LPG और CNG की कीमतों में कटौती की थी।
09:47 PM Mar 14, 2024 IST | Amit Kasana
Advertisement

Petrol Diesel prices reduced in india: लोकसभा चुनाव से पहले देशभर में पेट्रोल-डीजल 2 रुपये सस्ता हो गया है। नई दरें 15 मार्च सुबह 6 बजे से लागू होंगी। केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर ट्वीट कर इस बात की सूचना दी। उन्होंने लिखा कि पेट्रोल और डीजल के दाम 2 रुपये कम करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर साबित कर दिया कि हमेशा करोड़ों भारतीयों का हित ही उनका लक्ष्य है।

Advertisement

पिछले ढाई बर्षों में 4.65 प्रतिशत कम हुए

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कवि रामधारी सिंह दिनकर की कविता की कुछ पंक्तियां लिखकर पीएम मोदी की तारीख की है। उन्होंने लिखा भारत में पेट्रोल के दाम बढ़ने के बजाय पिछले ढाई बर्षों में 4.65 प्रतिशत कम हुए हैं। उन्होंने आगे लिखा कि भारत में ईंधन की सप्लाई निरंतर बनी रही, सस्ते दामों पर बनी रही और हमारे कदम निरंतर हरित ऊर्जा की ओर भी बढ़ते रहे। उन्होंने कहा कि नवंबर 2022 से अब तक पेट्रोल ₹15 और डीजल ₹17 सस्ता किया जा चुका है।

Advertisement

58 लाख से अधिक भारी मालवाहक वाहनों को फायदा

इससे पहले केंद्र सरकार ने लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस (LPG) और कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) की कीमतों में कटौती की थी। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने मीडिया में दिए बयान में कहा कि इससे बड़ी संख्या में लोगों को फायदा मिलेगा। आंकड़ों की बात करें तो इससे डीजल से चलने वाले 58 लाख से अधिक भारी मालवाहक वाहनों, 27 करोड़ दोपहिया वाहनों और 6 करोड़ कारों की रनिंग कॉस्ट कम होगी।

1500 करोड़ रुपए का भार आएगा

इससे पहले आज शाम को राजस्थान में पेट्रोल और डीजल सस्ता हुआ है। सरकार ने यहां वैट की दरों पर 2 फीसदी की कटौती की है। कैबिनेट की बैठक के बाद सीएम भजनलाल शर्मा ने खुद इसका ऐलान किया। राजस्थान के अलग-अलग जिलों में पेट्रोल की कीमत 1.40 रुपये से लेकर 5.30 रुपये तक कम होंगी। वहीं, डीजल के दाम 1.34 रुपये से लेकर 4.85 रुपये तक कम होंगे। इससे राज्य सरकार पर करीब 1500 करोड़ रुपए का भार आएगा।

Advertisement
Tags :
#PetrolDieselPriceNarendra Modi
Advertisement
Advertisement