खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

20000 फीट ऊंचाई, जहाज 500 मील की रफ्तार से नीचे आया, बिजली की तारों से टकराकर क्रैश, 48 लोग जिंदा जले

Today History in Hindi: आज से 51 साल में देश में इंडियन एयरलाइंस का प्लेन क्रैश हुआ था, जिसमें करीब 48 पैसेंजर जिंदा जलकर मर गए थे। मृतकों के देश के 3 दिग्गज नेता और मशहूर व्यवसायी भी शामिल थे। आइए जानते है कि कब और कैसे हुआ था प्लेन क्रैश?
08:27 AM May 31, 2024 IST | Khushbu Goyal
Indian Airlines Flight 440 Crash
Advertisement

Indian Airlines Flight 440 Crash Memoir: 20000 फीट की ऊंचाई से जहाज 500 मील की रफ्तार से नीचे आया, लेकिन लैंडिंग करते समय जहाज हाई टेंशन वाली बिजली की तारों से टकरा गया। टक्कर लगते ही जोरदार धमाका हुआ और जहाज आसमान में ही आग का गोला बना गया। इसके बाद लोगों ने खाली मैदान में जहाज का मलबा और पैसेंजरों की लाशें देखीं।

Advertisement

हादसे में 48 लोग जिंदा जलकर मर गए थे। मरने वालों में देश के 3 राजनेता और एक मशहूर बिजेसमैन शामिला था। हादसा आज से 51 साल पहले आज ही की तारीख में 31 मई 1973 को हुआ था। देश की राजधानी दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर इंडियन एयरलाइंस के जहाज को क्रैश होते लोगों ने अपनी आंखों से देखा था। भारत के इतिहास का वह सबसे भीषण विमान हादसा था।

यह भी पढ़ें:पोर्न स्टार केस में ट्रंप दोषी करार, क्या सजा हो सकती है और क्या अब अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति चुनाव लड़ पाएंगे?

बोइंग प्लेन सारंगा हुआ था हादसे का शिकार

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट 440 ने बोइंग 737-200 प्लेन में उड़ान भरी थी और प्लेन का नाम सारंगा था। फ्लाइट मद्रास एयरपोर्ट, चेन्नई, तमिलनाडु से टेकऑफ हुई थी, जिसे नई दिल्ली के पालम इंटरनेशनल एयरपोर्ट (अब इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा) पर लैंड होना था, लेकिन लैंडिंग के समय प्लेन धूल भरी आंधी और तूफान में फंस गया।

Advertisement

इससे पायलट बिजली की तारों को नहीं देख पाया और प्लेन उन तारों से टकरा गया। टक्कर लगते ही प्लेन में आग लग गई थी। हादसे की जांच हुई तो जांच करने वालों ने पाया कि पायलट निर्धारित ऊंचाई से ज्यादा नीचे आकर लैंडिंग कर रहा था। ऐसे में पायलट की गलती के कारण हादसा हुआ।

यह भी पढ़ें:35000 फीट ऊंचाई, अचानक इंजन बंद हुआ और जहाज पलटियां खाते हुए समुद्र में समा गया, मारे गए 61 पैसेंजर्स

हादसे में मारे गए थे ये लोग

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हादसे में मारे गए लोगों में 4 पैसेंजर अमेरिका के, 3 ब्रिटेन के और एक यमन की महिला शामिल थी। देश के उस समय के लौह और इस्पात खान मंत्री मोहन कुमारमंगलम , लोकसभा सदस्य और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता के. बालधनयुथम, पूर्व राज्यसभा सांसद और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेता देवकी गोपीदास और मशहूर बिजनेसमैन रघुनाथ रेड्डी काकानी शामिल थे।

यह भी पढ़ें:सुसाइड या हादसा…प्लेन के इंजन में युवक फंसा, मौके पर दम तोड़ा; सबसे व्यस्त एयरपोर्ट पर हुआ एक्सीडेंट

Advertisement
Tags :
indian airlinesspecial-newsworld news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement