होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

PM Awas Yojana: सस्ता घर पाने का मौका, ये कागजात जरूरी, दिवाली से पहले करें आवेदन

PM Awas Yojana: शहरी क्षेत्र के गरीब लोगों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर पाने का सुनहरा मौका है। दीपावली से पहले इसके लिए आवेदन करना है।
01:25 PM Oct 24, 2024 IST | Avinash Tiwari
Advertisement

PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अब शहरी क्षेत्र के गरीबों को भी पक्का मकान मिलेगा। भागलपुर के आर्थिक रूप से कमजोर, गरीब और मध्यम आय वर्ग के लोगों को दिवाली से पहले इसका आवेदन करना है। इस लाभ के लिए इच्छुक लोगों को वार्ड पार्षद, तहसीलदार और निगम कार्यालय में दिवाली से पहले 31 अक्टूबर तक आवेदन जमा करना है।

Advertisement

आवेदन के बाद तहसीलदार नए व पुराने आवेदनों की जांच करेंगे। इसके बाद सूची तैयार की जाएगी। इस योजना की शुरुआत साल 2015 में की गई थी और इसका पहला चरण दिसंबर 2024 में समाप्त होने वाला है। इस लाभ के लिए इच्छुक लोगों के पास अगर कागजात की कमी मिली तो आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

इन्हें दी गई जिम्मेदारी

बिहार के भागलपुर के लोगों के आवेदन के बाद जांच होगी। वित्तीय वर्ष 2017-18 में नगर निगम ने बेघर लोगों का सर्वे किया था। जिसके मुताबिक कुल 1226 लोगों के पास अपना घर नहीं था। इसी के आधार पर तहसीलदार सर्वे कर रहे हैं और फिर लाभार्थियों की नई सूची तैयार की जाएगी।

यह भी पढ़ें : किम जोंग उन की बहन आखिर क्यों हुई गुस्सा? इन दो देशों को कह दिया पागल, कुत्ता

Advertisement

कागजात, जो हैं जरूरी

नगर निगम की रसीद, पारिवारिक जानकारी के लिए आधार कार्ड की फोटोकॉपी , बैंक खाता, पीएचएच कार्ड, जमीन संबंधी केवाला, बंटवारानामा, खतियान, एलपीसी की फोटोकॉपी, आवेदक का आधार कार्ड, वंशावली की फोटोकॉपी व आवेदक का फोटो। अगर आवेदक के पास कागजात की कमी हुई तो आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : पहले द‍िया 25% बोनस, फ‍िर नौकरी से न‍िकाला, कंपनी के VP ने सोशल मीड‍िया पर न‍िकाली भड़ास

इससे पहले दस सालों में नगर निगम ने तीन अलग-अलग फेज में 1660 लोगों का चयन किया था। पहले फेज में 383, दूसरे फेज में 353 और तीसरे फेज में 924 को चुना गया लेकिन 384 चयनित लोगों का आवंटन रद कर दिया गया। जांच में पता चला कि 51 में 216 लाभुकों ने संबंधित कागजात जमा नहीं किए थे।

Open in App
Advertisement
Tags :
biharPM Awas Yojana UpdateTrending News
Advertisement
Advertisement