खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

मोदी 3.0 के 100 दिन कैसे बीते? जानें क्या बड़े फैसले लिए और किन मुद्दों पर बैकफुट पर आई सरकार

PM Modi 100 Days Achievments: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 74 साल के हो गए हैं। वहीं बीजेपी के तीसरे कार्यकाल के भी 100 दिन पूरे हो चुके हैं। आइए जानते हैं इन 100 दिनों में बीजेपी ने कौन से बड़े फैसले लिए और किन मुद्दों पर मोदी सरकार चूकती नजर आई?
09:41 AM Sep 17, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

PM Modi 100 Days Achievments: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 74वां जन्मदिवस मना रहे हैं। 4 जून 2024 को लोकसभा चुनाव के नतीजे आए थे। 9 जून 2024 को पीएम मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। पीएम मोदी के कार्यकाल के भी 100 दिन पूरे हो चुके हैं। इन 100 दिनों में पीएम मोदी ने कई बड़े फैसले लिए हैं। आइए जानते हैं कि पिछले 100 दिनों में पीएम मोदी के द्वारा लिए गए 5 बड़े फैसलों के बारे में।

Advertisement

किसानों को मिली पहली सौगात

पीएम पद की शपथ लेने के बाद मोदी 3.0 ने पहली खुशखबरी किसानों को दी थी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी कर दी गई थी। ऐसे में 9.3 करोड़ किसानों को 20 हजार रुपये दिए गए थे। साथ ही मोदी सरकार ने कई फसलों में 100-550 रुपये तक MSP बढ़ाने की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें- 1.30 करोड़ महिलाओं के लिए गुड न्यूज, पीएम मोदी देंगे अपने बर्थडे पर तोहफा, कैसे उठाएं स्कीम का फायदा?

बजट में रोजगार का बोलबाला

लोकसभा चुनाव के दौरान रोजगार का मुद्दा मोदी सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती था। ऐसे में 22 जुलाई को बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रोजगार पर पिटारा खोल दिया। कौशल विकास मिशन के लिए 2 लाख करोड़ का बजट आवंटित किया गया। 1 करोड़ युवाओं को 500 टॉप कंपनियों में पेड इंटर्नशिप का मौका मिलेगा। साथ ही रोजगार बढ़ाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट पर भी काम किया जा रहा है।

Advertisement

महिलाओं की हुई बल्ले-बल्ले

मोदी सरकार ने 100 दिन के कार्यकाल में महिलाओं से जुड़ी सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल की है। 100 दिनों में 11 लाख लखपति दीदी बनी हैं। यह महिलाएं साल में 1 लाख से ज्यादा कमा रही हैं।

15 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट

मोदी सरकार ने पिछले 100 दिन में 15 लाख करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाई है। इस लिस्ट में 25,000 गांवों को सड़क नेटवर्क से जोड़ना और वाधवान मेगा पोर्ट का नाम शामिल है। कई राज्यों को बाढ़ से निपटने के लिए 12554 करोड़ रुपये दिए गए हैं। वहीं 70 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को 5 लाख रुपये का मेडिकल कवर दिया जाएगा।

कहां हुई चूक?

पिछले 100 दिन में बीजेपी कई मुद्दों पर चूकी भी है, जिसे लेकर विपक्ष ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा है। जम्मू कश्मीर में आतंकी हमलों से लेकर मणिपुर हिंसा, हिंडनबर्ग रिपोर्ट, नीट पेपर लीक, महाराष्ट्र में छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति गिरने, वक्फ बोर्ड बिल, लैटरल एंट्री और ट्रेन दुर्घटना जैसे मुद्दों को लेकर बीजेपी सवालों के कठघरे में रही है।

यह भी पढ़ें- Kolkata Rape Murder: ममता सरकार ने डाॅक्टर्स की 99 प्रतिशत मांगें मानी, फिर भी जारी रहेगा आंदोलन, जानें क्यों?

Open in App
Advertisement
Tags :
Modi 3.0Pm modi newsprime minister narendra modi
Advertisement
Advertisement