खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

PM Modi को मिला सबसे महंगा और सबसे सस्ता गिफ्ट कितने का? नीलामी आज से शुरू

PM Modi Gift Collection Auction 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर उन्हें मिलने वाले 602 उपहारों की नीलामी शुरू हो गई है। आइए जानते हैं इन गिफ्ट्स में क्या खास है और इनकी कीमत क्या है?
10:53 AM Sep 17, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

PM Modi Gift Collection Auction 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 74वें जन्मदिन पर एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। पीएम मोदी के उपहारों की नीलामी आज से शुरू हो गई है। आज यानी 17 सितंबर से शुरू होने वाली यह नीलामी 2 अक्टूबर गांधी जयंती तक चलेगी। इस दौरान पीएम मोदी के 600 से ज्यादा गिफ्ट्स की नीलामी की जाएगी। इनकी प्राइस लिस्ट काफी दिलचस्प है।

Advertisement

ऑनलाइन नीलामी

पीएम मोदी के गिफ्ट्स की नीलामी ऑनलाइन होगी। 16 दिन तक चलने वाली इस नीलामी में हर कोई हिस्सा ले सकता है। इसके लिए आपको https://pmmementos.gov.in पर रजिस्टर करना होगा। इसके बाद आप पीएम मोदी के उपहार खरीद सकेंगे।

यह भी पढ़े- PM Modi सोशल मीडिया पर कितने ताकतवर? फेसबुक, एक्स, इंस्टाग्राम और यूट्यूब देख लें

गिफ्ट की कुल कीमत कितनी?

पीएम मोदी के 602 उपहारों को नीलामी के लिए रखा गया है। इस लिस्ट में पैरालंपिक गेम्स से जुड़े उपहार, महंगे जूते, राम मंदिर की रिप्लिका और चांदी की वीणा मौजूद है। संस्कृति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के अनुसार सभी गिफ्ट्स की कुल कीमत 1.5 करोड़ के आस-पास निर्धारित की गई है।

Advertisement

सबसे सस्ता गिफ्ट क्या?

पीएम मोदी के गिफ्ट एग्जीबिशन का उद्घाटन करने के बाद संस्कृति मंत्री गजेंद्र शेखावत ने बताया कि इन उपहारों का बेस प्राइस सरकारी समिति द्वारा तय किया गया है, जिनकी कीमत 600 रुपये से 8.26 लाख रुपये तक है। खबरों की मानें तो सबसे सस्ता उपहार पीएम मोदी का अंगवस्त्रम है, जिसकी कीमत 600 रुपये बताई जा रही है। वहीं पैरालंपिक विजेता निषाद कुमार के जूते सबसे महंगे हैं।

नीलामी के पैसों से क्या होगा?

संस्कृति मंत्री ने मीडिया से बातचीत में कहा कि पीएम मोदी ने उपहारों की नीलामी करने की नई परंपरा शुरू की है। वो मुख्यमंत्री के रूप में यह करते आए हैं। इस नीलामी में मिलने वाली चीजों को लोग बेहद शौक से खरीदते हैं। कई लोग इसे पीएम मोदी की धरोहर के रूप में अपने पास रखते हैं। वहीं नीलामी में मिलने वाले पैसों का इस्तेमाल नमामि गंगे परियोजना में किया जाता है। इन पैसों से गंगा नदी की सफाई होती है।

नीलामी में क्या-क्या चीजें?

इस ई-नीलामी में आम से लेकर खास, सस्ती-महंगी सभी चीजें मौजूद हैं। खूबसूरत पेंटिंग, मूर्तियां, अंगवस्त्र, शॉल, तलवारें और राम मंदिर के मॉडल समेत कई चीजों की नीलामी की जा रही है। इसके अलावा पैरालंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले अजीत सिंह, सिमरन शर्मा और सिल्वर मेडलिस्ट निषाद कुमार के जूते भी नीलामी में रखे गए हैं। पैरालंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाले शरद कुमार के द्वारा साइन की हुई टोपी भी इस नीलामी का हिस्सा है, जिसकी कीमत 2.86 लाख रुपये तय की गई है।

यह भी पढ़े- मोदी 3.0 के 100 दिन कैसे बीते? जानें क्या बड़े फैसले लिए और किन मुद्दों पर बैकफुट पर आई सरकार

Open in App
Advertisement
Tags :
Modi 3.0Pm modi newsprime minister narendra modi
Advertisement
Advertisement