खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

'परजीवी पार्टी के रूप में जानी जाएगी कांग्रेस', विपक्ष के हंगामे के बीच लोकसभा में बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण का उत्तर दे रहे हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने अहम विषय उठाए हैं। हालांकि, पीएम मोदी के पूरे संबोधन के बीच विपक्ष की नारेबाजी चलती रही। बीच में जब स्पीकर ओम बिड़ला ने विपक्षी नेताओं के व्यवहार की निंदा की तब पीएम कुछ देर रुके। लेकिन, इसके बाद भी हंगामा जारी रहा तो पीएम मोदी भी अपना संबोधन देते रहे।
04:18 PM Jul 02, 2024 IST | Gaurav Pandey
PM Narendra Modi
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण का उत्तर दे रहे हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने अहम विषय उठाए हैं। उन्होंने विकसित भारत के संकल्प को दोहराया है। इस बीच विपक्षी नेताओं ने जमकर हंगामा किया और पीएम मोदी के संबोधन के दौरान नारेबाजी करते रहे। लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने विपक्षी नेताओं के इस व्यवहार की कड़े शब्दों में निंदा भी की लेकिन वह शांत नहीं हुए। हालांकि, विपक्ष के हंगामे के बावजूद पीएम मोदी नहीं रुके और उन्होंने अपना संबोधन जारी रखा। इस दौरान उन्होंने अपनी सरकार के काम गिनाए तो विपक्ष को भी निशाने पर लिया।

Advertisement

अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैं राष्ट्रपति के अभिभाषण के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए उपस्थित हुआ हूं। राष्ट्रपति ने विकसित भारत के संकल्प को अपने भाषण में विस्तार दिया है। उन्होंने अहम विषय उठाए हैं, हम सबका और देश का मार्गदर्शन किया है। देश ने एक सफल चुनाव अभियान को पार करते हुए विश्व को दिखा दिया है कि ये दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव अभियान था। देश की जनता ने दुनिया के सबसे बड़े चुनाव अभियान में हमें चुना है। मैं कुछ लोगों की पीड़ा समझ सकता हूं कि लगातार झूठ चलाने के बाद भी उन्हें घोर पराजय का सामना करना पड़ा।

'जनता ने हमारे ट्रैक रिकॉर्ड को देखा है'

मोदी ने कहा कि विश्व के सबसे बड़े चुनाव अभियान में देश की जनता ने हमें तीसरी बार देश की सेवा करने का मौका दिया है। ये अपने आप में लोकतांत्रिक विश्व के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और गौरवपूर्ण घटना है। हमें हर कसौटी पर कसने के बाद देश की जनता ने ये जनादेश दिया है। जनता ने हमारे 10 साल के ट्रैक रिकॉर्ड को देखा है। जनता ने देखा है कि गरीबों के कल्याण के लिए हमने समर्पण भाव से 'जनसेवा ही प्रभुसेवा' के मंत्र को चरितार्थ करते हुए कार्य किए हैं। हम 2014 में जब पहली बार जीतकर आए थे, तो चुनाव के अभियान में भी हमने कहा था कि करप्शन के प्रति हमारा जीरो टॉलरेंस रहेगा।

Advertisement

'हमने संतुष्टिकरण का विचार अपनाया है'

विपक्षी नेताओं के शोर-शराबे के बीच पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है। भ्रष्टाचार के प्रति हमारा जीरो टॉलरेंस रहेगा। 10 साल में हमने ये सफल प्रयास किया है जो जारी रहेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश ने लंबे समय तक तुष्टिकरण की राजनीति देखी। लेकिन हमने संतुष्टिकरण के विचार को अपनाया है। हम सबका साथ और सबका विकास के मंत्र के साथ चले हैं। हमने जस्टिस फॉर ऑल पर काम किया है। इसीलिए जनता ने तीसरी बार हमें मौका दिया। देश की जनता ने परिपक्व फैसला लिया है। हम आज तीसरी बार सेवा करने के लिए उपस्थित हुए हैं।

कांग्रेस ने फेल होने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

विपक्ष को जनता का जनादेश स्वीकार करना चाहिए। कांग्रेस ने देश को बांटने की कोशिश की है। 2024 के बाद से कांग्रेस परजीवी पार्टी के रूप में जानी जाएगी। वह अराजकता फैलाने में, अफवाहें फैलाने में जुटी हुई है। उनकी चाल आर्थिक अराजकता लाना है। कांग्रेस ने फेल होने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

'2014 से पहले घोटालों का कालखंड था'

पीएम मोदी ने कहा कि 2014 से पहले लोगों का आत्मविश्वास खो दिया था। उससे पहले आए दिन घोटालों की खबरें पढ़ने को मिलती थीं। वो कालखंड घोटालेबाजों का था। गरीबों को घर लेने के लिए रिश्वत देनी पड़ती थी। लेकिन, 2014 के बाद भारत बदला है। मैं देशवासियों को आश्वासन देता हूं कि हमने विकसित भारत का संकल्प लिया है और इस संकल्प को पूरा करने के लिए हर प्रयास किया जाएगा। हम इस काम को पूरे समर्पण और ईमानदारी के साथ करेंगे। हम अपने समय का हर क्षण इस संकल्प को पूरा करने में लगाएंगे। हमारी हर नीति, हर कदम, हर फैसला का लक्ष्य देश के विकास को समर्पित है।

'आज का भारत कुछ भी कर सकता है'

कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए मोदी ने कहा कि 2014 से पहले कोयला घोटाले में हाथ काले हो गए थे। बड़े-बड़े बैंक घोटाले किए जा रहे थे। अपनी पर्सनल प्रॉपर्टी की तरह बैंक का खजाना लूट लिया था। लेकिन, आज भारतीय बैंक पूरी दुनिया में अपनी पहचान बना रहे हैं। 2014 के बाद बैंक सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाले संस्थान बने। आज देश का आत्मविश्वास बुलंदियों पर है। 2014 से पहले आतंकी जहां चाहे वहां हमला कर सकते थे। मोदी ने कहा कि बेकसूर लोग मारे जाते थे और सरकारें चुपचाप बैठी रहती थीं। लेकिन आज भारत कुछ भी कर सकता है। आज का भारत घर में घुसकर मारता है।

'3 गुना काम करेंगे, 3 गुना परिणाम देंगे'

मोदी ने कहा कि हम विकास की ओर जाएंगे, आधुनिक भारत की ओर जाएंगे, लेकिन हमारी जड़ें जमीन से जुड़ी रहेंगी। हम अर्थव्यवस्था को तीसरे नंबर पर ले जाएंगे। हम सेमीकंडक्टर के सेक्टर में बड़ा काम करने जा रहे हैं। हमारा लक्ष्य सफलता को अगले स्तर तक लेकर जाना है। भारत अपना ही रिकॉर्ड तोड़ेगा। आज भारत के लक्ष्य बहुत बड़े हैं। हमने तेज रफ्तार से तीन करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य तय किया है। हम 4 करोड़ घर बना चुके हैं और 3 करोड़ घर और बनाए जाएंगे। तीसरे टर्म का मतलब है कि हम देश के विकास के लिए 3 गुना मेहनत करेंगे, 3 गुना परिणाम देंगे।

Advertisement
Tags :
lok sabhaNarendra Modispecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement