Advertisement

अगस्त में आएगी PM Kisan Yojana की 18वीं किस्त? पढ़िए अपडेट

PM Kisan Yojana 2024: केन्द्र सरकार किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लेकर आई थी, जिसमें किसानों के खाते में साल भर में 3 किस्तों में पैसा भेजा जाता है। अब तक इस योजना के तहत 17 किस्तें किसानों के खाते में आ चुकी हैं। 18 वीं किस्त को लेकर एक नया अपडेट सामने आया है।

PM Kisan Yojana 2024: पीएम किसान सम्मान निधि योजना एक सरकारी योजना है जो छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता देती है। इसकी किस्तों को सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है। लेकिन इससे पहले किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए एक फॉर्म भरना होता है, इसके बाद ही उन चुने हुए किसानों को किस्त का पैसा मिलता है। अब तक इस योजना के तहत 17 किस्तें रिलीज हो चुकी है। 17वीं किस्त जून में आई थी, चूंकी हर तीसरे महीने किस्त भेजी जाती है तो अब 18वीं किस्त किसी भी वक्त आ सकती है।

कब आएगी 18वीं किस्त

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पात्र किसानों के खातों में किस्त का पैसा अक्तूबर से नवंबर के बीच ट्रांसफर किया जा सकता है. हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का पैसा अगस्त के महीने में भी आ सकता है। आपको बता दें कि अभी तक पीएम किसान की 18वीं किस्त जारी होने को लेकर अब तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

ये भी पढ़ें... PM Kisan Samman Nidhi: नहीं आए 17वीं किस्त के पैसे? तो ये भूल है वजह, जानिए

पीएम किसान स्टेटस के मुताबिक, 18 जून 2024 को वाराणसी से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी की थी। इसके तहत 9.26 करोड़ किसानों के खातों में 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि भेजी गई। 18वीं किस्त को लेकर चर्चाएं जोरों शोरों से हो रही हैं तो किसान तत्काल रूप से अपनी ई-केवाईसी करा लें। इसके लिए केवाईसी इसलिए जरूरी है क्योंकि किस्त से जुड़ी सभी जानकारियां दी जाती हैं। जो किसानों के मोबाइल में भेजी जाती हैं।

क्या है पीएम किसान योजना?

केंद्र सरकार देश के करोडो़ं किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) चला रही है. इस योजना के तहत किसानों के 6,000 की राशि 3 किस्तों में साल भर में दी जाती है। किसानों के खाते में अब तक 17 किस्तों का पैसा भेजा जा चुका है. इसके अलावा इससे जुड़ी जानकारियां किसान अपने पास के सहायता केंद्र पर ले सकते हैं।

Open in App
Tags :