खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Modi 3.0 में पीएम मोदी ने पहली बार की 'मन की बात', 5 पॉइंट्स में समझें क्या-क्या था खास?

PM Modi Mann Ki Baat Highlights: लोकसभा चुनाव 2024 में तीसरी बार जीत हासिल करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पहली बार 'मन की बात' कार्यक्रम को संबोधित किया। तो आइए 5 पॉइंट्स में जानते हैं कि पीएम मोदी ने किन मुद्दों पर चर्चा की है।
12:32 PM Jun 30, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

PM Modi Mann Ki Baat Highlights: लोकसभा चुनाव 2024 के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार 'मन की बात' की है। तीसरे कार्यकाल का दारोमदार संभालने के बाद पीएम मोदी ने अपने लोकप्रिय रेडियो प्रोग्राम की फिर शुरुआत कर दी है। इस दौरान पीएम मोदी ने मानसून समेत कई चीजों पर चर्चा की है।

Advertisement

1. मानसून पर की बात

पीएम मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम का आगाज मानसून से किया। केरल और मानसून के कनेक्शन का जिक्र करते हुए उन्होंने एक खास तरीके के छाते से रूबरू करवाया। पीएम मोदी ने कहा कि केरल में सबसे ज्यादा अलग छाते बनते हैं। इन्हें आदिवासी महिलाएं तैयार करती हैं।

2. केरल का अनोखा छाता

केरल में मिलने वाले इन अनोखे छातों की खासियत बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि वैसे तो केरल की संस्कृति में छातों का खास महत्व है। लेकिन मैं केरल के अट्टापडी में बनने वाले कार्थुम्बी छातों की बात कर रहा हूं। आज दुनियाभर में इन रंग-बिरंगे छातों की मांग बढ़ रही है।

Advertisement

3. मां के नाम पर लगाएं पेड़

'मन की बात' प्रोग्राम में पीएम मोदी ने लोगों से मां के नाम पर पेड़ लगाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि अपनी मां के साथ मिलकर या उनके नाम पर एक पेड़ जरूर लगाएं। मुझे ये देखकर बहुत खुशी हो रही है कि मां की याद में या उनके सम्मान में पेड़ लगाने का अभियान तेजी से आगे बढ़ रहा है।

4. पैरिस ओलंपिक

पैरिस ओलंपिक का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन ने सभी का दिल जीत लिया था। पैरिस ओलंपिक में भाग लेने के लिए सभी खिलाड़ी जी-जान से जुटे हैं। बता दें कि फ्रांस की राजधानी पैरिस में 26 जुलाई से 11 अगस्त तक ओलंपिक खेलों का आगाज होगा।

5. अराकू कॉफी

पीएम मोदी ने टीडीपी अध्यक्ष और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के साथ कॉफी पीने का किस्सा शेयर किया। उन्होंने कहा कि चंद्रबाबू नायडू के साथ मुझे अराकू कॉफी पीने का मौका मिला था। इस कॉफी को कई वैश्विक खिताब मिले हैं। हाल ही में हुए जी20 सम्मेलन में भी अराकू कॉफी काफी मशहूर हुई थी। अराकू कॉफी का जिक्र करके पीएम मोदी ने 'मन की बात' में वोकल फॉर लोकल पर लोगों का ध्यान आकर्षित किया है।

यह भी पढ़ें- जगन्नाथ यात्रा को लेकर रेल मंत्री का बड़ा ऐलान, 7 जुलाई से पहले 315 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे

यह भी पढ़ें- World Cup विजेता टीम इंडिया को PM मोदी ने किया फोन, रोहित शर्मा और विराट कोहली को दी बधाई

Advertisement
Tags :
Mann Ki BaatModi 3.0
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement