खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

परमाणु बटन से लेकर अंतरिक्ष की उड़ान तक...Modi 3.0 में पीएम मोदी कौन सा मंत्रालय संभालेंगे?

PM Modi Portfolios in Modi 3.0: मोदी सरकार की तीसरी कैबिनेट का ऐलान हो चुका है। हर बड़े-छोटे मंत्रालय को 72 मंत्रियों में बांटा गया है। वहीं परमाणु के बटन से लेकर अंतरिक्ष की उड़ान जैसे अहम पोर्टफोलियो को पीएम मोदी ने अपने पास ही रखा है।
10:36 AM Jun 11, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

PM Modi Portfolios in New Cabinet: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट का बंटवारा हो चुका है। पीएम मोदी की तीसरी कैबिनेट मोदी 2.0 से काफी मिलती-जुलती है। सभी बड़े मंत्रालय बीजेपी ने अपने पास रखे हैं। ऐसे में सवाल ये है कि पीएम मोदी ने अपने पास कौन सा मंत्रालय रखा है?

Advertisement

बता दें कि मोदी मंत्रिमंडल में अमित शाह को गृह मंत्रालय, निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्रालय, राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्रालय और एस.जयशंकर को विदेश मंत्रालय दिया गया है। हालांकि पीएम मोदी ने भी कुछ अहम दारोमदार संभाला है। तो आइए जानते हैं मोदी मंत्रिमंडल में पीएम मोदी के खाते में क्या है?

पीएम मोदी का पोर्टफोलियो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्रियों के बीच सभी मंत्रालय बांटने के बाद कार्मिक लोक शिकायत तथा पेंशन मंत्रालय (Ministry of Personnel, Public Grievances and Pension) अपने पास रखा है। इसके अलावा परमाणु ऊर्जा विभाग (Department of Atomic Energy) और अंतरिक्ष विभाग (Department of Space) भी पीएम मोदी के खाते में गया है। ये दोनों विभाग प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के अंतर्गत काम करेंगे और इसपर पीएम मोदी सीधे निगरानी रख सकेंगे।

Advertisement

CCS के अध्यक्ष रहेंगे पीएम मोदी

मोदी 3.0 में सभी की नजर सीसीएस यानी सुरक्षा संबधी समिति पर है। तीसरे कार्यकाल में भी पीएम मोदी सीसीएस (Cabinet Committee on Security) के अध्यक्ष रहेंगे। वहीं सीसीएस के चारों अहम मंत्रालय विदेश, वित्त, रक्षा और गृह मंत्रालय भी बीजेपी ने अपने पास रखे हैं।

विपक्ष ने उठाए सवाल

मोदी मंत्रिमंडल का बंटवारा देखने के बाद कई विपक्षी नेताओं ने बीजेपी पर कटाक्ष किया है। इसी कड़ी में नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्लाह का कहना है कि मोदी 3.0 में एनडीए गुट के सहयोगी दलों को बराबर की साझेदारी नहीं मिली है। बीजेपी ने अन्य सहयोगी दलों को कोई बड़ा मंत्रालय नहीं दिया। उमर अब्दुल्लाह ने दावा किया है कि लोकसभा स्पीकर का पद भी बीजेपी अपने पास ही रख सकती है।

यह भी पढ़ें- Modi 3.0: कोर टीम के पुराने चेहरों से मिले नए संकेत, BJP के मंत्रालयों के मायने भी समझें

यह भी पढ़ें- Modi 3.0 Cabinet: बड़े मंत्रालयों पर भाजपा काबिज; यहां देखिए हर मिनिस्टर का पोर्टफोलियो

Advertisement
Tags :
Modi 3.0
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement