होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

'स्टेज सेट', तारीख का हुआ ऐलान, वायनाड से चुनावी डेब्यू करेंगी प्रियंका गांधी

Priyanka Gandhi: वायनाड लोकसभा केरल राज्य की 20 लोकसभा सीट में से एक है। वायनाड के अलावा नांदेड़ लोकसभा पर उपचुनाव होना है।
07:09 PM Oct 15, 2024 IST | Amit Kasana
Priyanka Gandhi
Advertisement

Wayanad LokSabha Seat 2024: प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने का कांग्रेस नेता लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। कांग्रेसी चुनाव के बाद उनके सदन में जाने और किसी पद के साथ सरकार में भागीदारी चाहते हैं। मंगलवार को चुनाव आयोग ने खाली हुई वायनाड लोकसभा उपचुनाव के तारीख का ऐलान कर दिया है, यहां 13 नवंबर को फिर मतदान होंगे।

Advertisement

कांग्रेस पार्टी ने प्रियंका गांधी को उनके पहले चुनाव में वायनाड लोकसभा सीट से मैदान में उतारने का फैसला किया है। फिलहाल प्रियंका गांधी अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की राष्ट्रीय महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश की कांग्रेस प्रभारी हैं। वह अक्सर बड़े मुद्दों पर मुखर रहती हैं।

ये भी पढ़ें: यूपी-बिहार समेत 14 राज्यों में उपचुनाव का ऐलान, तारीख समेत यहां देखें सभी सीटों की लिस्ट

Advertisement

राहुल गांधी ने दो लोकसभा सीट से लड़ा था चुनाव 

बता दें बीते लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने वायनाड और यूपी की रायबरेली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था, वह दोनों ही सीट जीत गए थे। इसके बाद उन्होंने रायबरेली की सीट पर बने रहने का निर्णय लिया और वायनाड की सीट छोड़ दी। अब इस सीट पर उपचुनाव की तारीख की घोषणा हुई है। बता दें प्रियंका गांधी के साथ कांग्रेस दक्षिण में पार्टी के वोट बैंक को और मजबूत करना चाहती है।

केरल में कुल 20 लोकसभा सीट हैं

वायनाड लोकसभा सीट की बात करें तो ये केरल राज्य की 20 लोकसभा सीट में से एक है। बता दें चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र-झारखंड में विधानसभा चुनाव 2024 और इसके साथ 14 राज्यों की 48 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान किया है। केरल की वायनाड के अलावा महाराष्ट्र की नांदेड़ लोकसभा सीट और उत्तराखंड की केदारनाथ विधानसभा सीट पर 20 नवंबर को वोटिंग होगी। इन सभी चुनाव के नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: देश में क्‍यों फेल हो रहे एग्‍ज‍िट पोल? चुनाव आयोग ने बताया पूरा सच

Open in App
Advertisement
Tags :
priyanka gandhi
Advertisement
Advertisement