चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

'20 करोड़ की संपत्ति, न कार न फ्लैट; दिल्ली में जमीन'...जानिए कितने अमीर हैं राहुल गांधी?

Rae Bareli Congress Candidate Rahul Gandhi: रायबरेली लोकसभा सीट ने कांग्रेस प्रत्याशी राहुल गांधी ने अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। राहुल गांधी एक और सीट से भी लड़ रहे हैं। जहां दाखिल हलफनामे में खुलासा किया है कि न उनके पास फ्लैट है न ही कार। दिल्ली में उनके और बहन प्रियंका गांधी के पास जमीन है। उनकी संपत्ति कई करोड़ बताई गई है। उनके नाम गुरुग्राम में एक ऑफिस है।
10:57 PM May 03, 2024 IST | News24 हिंदी
राहुल गांधी।
Advertisement

Rahul Gandhi Property: उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस ने राहुल गांधी को उम्मीदवार घोषित किया है। राहुल गांधी ने अपना नामांकन पत्र भी दाखिल कर दिया है। इसके अलावा कांग्रेस ने राहुल को केरल की वायनाड सीट से भी कैंडिडेट घोषित किया है। यहां उन्होंने हलफनामे में अपनी संपत्ति का पूरा ब्योरा दिया है। हलफनामे के अनुसार राहुल के पास 9.24 करोड़ की चल और 11.15 करोड़ की अचल संपत्ति है। कुल 20 करोड़ के मालिक हैं। उनके पास कोई वाहन या फ्लैट नहीं है। कैश में सिर्फ 55 हजार रुपये, बैंक में 26.25 लाख जमा हैं। उनके नाम 4.33 करोड़ के शेयर, 15.21 लाख के सोने के बॉन्ड हैं। राहुल के पास 4.20 लाख की ज्वेलरी और 3.81 करोड़ के म्यूचुअल फंड हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें:‘डरो मत, भागो नहीं’; रायबरेली से राहुल गांधी के चुनाव लड़ने पर क्या बोले PM मोदी?

राहुल ने बताया है कि दिल्ली के महरौली में उनके पास एग्रीकल्चर लैंड है। इस लैंड की सहमालिक उनकी बहन प्रियंका गांधी हैं। उनके बहनोई रॉबर्ट वाड्रा की भी इसमें हिस्सेदारी है। उनके नाम पर गुरुग्राम में एक ऑफिस भी है, जिसकी कीमत 9 करोड़ रुपये बताई गई है। कृषि भूमि को विरासत में मिली प्रॉपर्टी बताया गया है। गांधी ने अपने खिलाफ पुलिस की ओर से दर्ज मामलों का उल्लेख भी हलफनामे में किया है। सोशल मीडिया पोस्ट में दुष्कर्म पीड़िता की पहचान करने का एक केस उनके खिलाफ दर्ज हुआ था। इस मामले में पोक्सो एक्ट के तहत कार्रवाई हुई थी।

Advertisement

वायनाड में 26 अप्रैल को होगी वोटिंग

दिल्ली हाई कोर्ट की ओर से मामले में एफआईआर सीलबंद लिफाफे में होने की बात राहुल गांधी ने हलफनामे में बताई है। बताया गया है कि इस वजह से उनको एफआईआर के विवरण की पूरी जानकारी नहीं है। इस बात से भी अनभिज्ञता जताई गई है कि उनको आरोपी बनाया गया है या नहीं। लेकिन वे बड़ी सावधानी से इसके बारे में ब्योरा दे रहे हैं। उन्होंने खुद के खिलाफ भाजपा नेताओं की ओर से दर्ज करवाए मानहानि मामलों का जिक्र भी किया है। वहीं, हलफनामे के अनुसार एसोसिएटेड जर्नल्स से जुड़े केस का भी जिक्र किया गया है। राहुल गांधी ने 2019 में वायनाड से जीत हासिल की थी। यहां इस बार 26 अप्रैल को वोटिंग है। उनके सामने प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के सुरेंद्रन और सीपीआई नेता एनी राजा मैदान में हैं।

Advertisement
Tags :
Congress MP Rahul Gandhi
Advertisement
Advertisement