'ED-EVM में है राजा की आत्मा', न्याय यात्रा के समापन पर और क्या बोले राहुल गांधी

Bharat Jodo Nyay Yatra : देश में लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज गया है। राजनीति पार्टियां अपनी-अपनी तैयारी में जुट गई हैं। कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के समापन पर विपक्षी नेताओं की एकता दिखी। इस दौरान इंडिया गठबंधन के नेताओं ने भाजपा पर जमकर हमला बोला।

featuredImage
मंबई में भारत जोड़ो न्याय यात्रा का हुआ समापन।

Advertisement

Advertisement

Bharat Jodo Nyay Yatra : मुंबई में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी की अगुवाई में निकली भारत जोड़ो न्याय यात्रा का रविवार को समापन हो गया। समापन समारोह में इंडिया गठबंधन की एकता नजर आई। इस दौरान विपक्षी दलों के नेताओं ने जनसभा को संबोधित करत हुए भाजपा पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने ईवीएम और इलेक्टोरल बॉन्ड का मुद्दा उठाया।

मोहब्बत का देश है भारत : राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि जब हमारा देश मोहब्बत का देश है तो फिर नफरत क्यों। देश में दलितों, गरीबों, किसानों, युवाओं और महिलाओं के साथ अन्याय हो रहा है। उन्होंने कहा कि नफरत का कोई आधार नहीं होता है। उन्होंने कहा कि किसी ने कहा था कि राजा की आत्मा ईडी, सीबीआई, इनकम टैक्स, ईवीएम में है। देश में 22 लोगों के पास उतना धन है, जितना 70 करोड़ लोगों के पास है। एक शादी के लिए 10 दिन में इंटरनेशनल एयरपोर्ट खुल जाता है।

यह भी पढ़ें :‘फेरीवाले की तरह हैं TMC कार्यकर्ता’, विधायक ने दिया विवादित बयान

यात्रा के समापन में क्यों नहीं पहुंचे अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के मुखिया और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने मुंबई में इंडिया गठबंधन की मेगा रैली में शामिल नहीं होने को लेकर एक बयान जारी किया है। उन्होंने एक पत्र जारी कर कहा कि चुनाव आयोग ने 20 मार्च से यूपी में नामांकन की तारीखों की घोषणा की है, जिसके चलते मैं भारत जोड़ो न्याय यात्रा के समापन कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाऊंगा।

संविधान को बचाने के लिए निकली यह यात्रा : तेजस्वी यादव

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि उन्होंने (राहुल गांधी) देशवासियों को एक संदेश देने की कोशिश की, जोकि आज के दिनों में काफी जरूरी है। उन्होंने संविधान को बचाने, भाईचारा और नफरत को हराने के लिए 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' शुरू की और इसके लिए मैं राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी को दिल से धन्यवाद देता हूं।

नहीं चलने वाली है मोदी की गारंटी : शरद पवार

शरद पवार ने कहा कि हम लोगों ने देखा कि जिनके हाथ में हुकूमत है, उन्होंने महिलाओं, युवाओं और किसानों को आश्वासन दिए, लेकिन पूरे नहीं किए। हम आजकल हर दिन सुनते हैं कि मोदी की गारंटी... मोदी की गारंटी चलने वाली नहीं है, क्योंकि उन्होंने कोई वादा पूरा नहीं किया। इसी शहर से महात्मा गांधी ने अंग्रेजों भारत छोड़ो का नारा दिया था और हम इसी धरती से बीजेपी गद्दी छोड़ो का नारा देते हैं।

अबकी बार भाजपा, तड़ीपार : उद्धव ठाकरे

उद्धव ठाकरे ने कहा कि दिल्ली में जो तानाशाही सरकार है, उसको भगाने के लिए आपने शिवाजी पार्क चुना इसके लिए धन्यवाद। बीजेपी एक गुब्बारा है, दुर्भाग्यपूर्ण है कि मैंने भी इसमें हवा भरने में मदद की, लेकिन हवा दिमाग पर चढ़ गई, यह लड़ाई संविधान बचाने की है। कोर्ट में अब संविधान की किताब रखी जाए। इनको संविधान बदलना है, इसलिए 400 चाहिए। रूस के चुनाव में पुतिन के विपक्ष में कोई नहीं है। सबसे पहले हमारा देश है। पहले बोलते थे मजबूत सरकार चाहिए। कहते हैं कि हम 2047 की बात करते हैं, तानाशाही यहां नहीं चलती है। मैं एक नारा देता हूं- अबकी बार भाजपा, तड़ीपार।

प्रकाश आंबेडकर ने मोदी के परिवार को उठाया मुद्दा

प्रकाश आंबेडकर ने कहा कि जहां तक मैं समझता हूं कि हम लोगों को लड़ना चाहिए, चाहे साथ में लड़ें या अलग लड़ें। पश्चिम बंगाल में अलग राह हो चुकी है। इलेक्टोरल बॉन्ड सामने आ चुका है। फ्यूचर गेमिंग का प्रॉफिट 215 करोड़ है तो चंदा 1300 करोड़ कैसे दिया गया। हमलोगों को यह मुद्दे उठाना चाहिए। मोदी कहते हैं कि यह देश हमारा परिवार है, लेकिन उनका सगा परिवार उनके साथ नहीं रहता है। अगर ईवीएम और पेपर ट्रेल में अंतर आए तो पेपर ट्रेल को मानना चाहिए।

जनता की सेवा के लिए राजनीति में आए हैं : एमके स्टालिन

तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने कहा कि हमने जनता की सेवा करने के लिए राजनीति में प्रवेश किया है। राहुल गांधी ने भारत के दिल को समझने के लिए पूरे भारत का दौरा किया है। यह भारत को पुनर्स्थापित करने की यात्रा है, जिसे बीजेपी ने नष्ट कर दिया है।

संविधान को बदलने के लिए मांग रहे 400 पार : महबूबा मुफ्ती

महबूबा मुफ्ती ने कहा कि मैं आज राहुल गांधी को यात्रा के लिए बधाई देती हूं। यहां गांधी ने बड़ी कुर्बानी दी, इस नाम से बीजेपी के लोग बहुत डरते हैं। इंदिरा गांधी और राजीव गांधी ने देश के लिए अपनी जान दी। इंदिरा गांधी ने तो पाकिस्तान के दो टुकड़े किए। मोदी ने 2019 में पुलवामा के शहीदों के नाम पर वोट मांगा था। ये 400 पार संविधान बदलने के लिए मांग रहे हैं। जम्मू कश्मीर में संविधान को खत्म कर चुके हैं, वहां कोई आवाज उठाता है, उनको जेल में डाला जाता है। अगर आप नहीं संभले तो आपका भी हाल वही करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें : किस राज्य में कौन सी पार्टी है ‘वोट कटवा’, किस दल को मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा

इंडिया झुकेगा, रुकेगा नहीं : कल्पना सोरेन

हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने कहा कि सामने जो शक्ति खड़ी है, वो आपके अधिकारों को कुचलने के लिए खड़ी है। महाराष्ट्र में उस शक्ति ने सरकार तोड़ा, लेकिन झारखंड में तोड़ नहीं पाई। हमारे पति को जेल में डालने की साजिश रची गई। झारखंड झुकेगा नहीं। मैं शिवाजी पार्क से कहूंगी कि इंडिया झुकेगा रुकेगा नहीं। मैं राहुल गांधी को इसलिए धन्यवाद देती हूं कि मणिपुर जल रहा था और राहुल गांधी ने उस धरती को चुना, जहां सरकार मौन थी। राहुल गांधी लोगों के दुख में खड़े हुए। झारखंड में कमल कभी नहीं खिलेगा।

Open in App
Tags :