चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Rajasthan Lok Sabha Election: प्रचार से गायब दो दिग्गज नेता, बेटों को जिताने पर फोकस या कुछ और...जानें माझरा

Rajasthan Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में 12 सीटों पर मतदान होना है, लेकिन प्रदेश के दो पूर्व दिग्गज नेता चुनावी समर में नजर नहीं आ रहे हैं.
08:45 AM Apr 16, 2024 IST | Amit Kumar
चुनावी मैदान से क्यों गायब वसुंधरा-गहलोत.
Advertisement

Rajasthan Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के प्रथम चरण का मतदान 19 अप्रैल को होना है। भाजपा और कांग्रेस ने 102 सीटों पर प्रचार के लिए पूरी ताकत झोंक रखी है। पीएम मोदी, राहुल गांधी समेत दोनों पार्टियों के वरिष्ठ नेता अपने-अपने प्रत्याशियों के समर्थन में चुनावी सभा कर रहे हैं। राजस्थान में भी 19 अप्रैल को 12 सीटों पर मतदान होना है लेकिन इस बीच राजस्थान के दो पूर्व दिग्गज सीएम वसुंधरा राजे और अशोक गहलोत चुनावी चकलस से पूरी तरह नदारद हैं। ऐसे में आइये जानते हैं पार्टी के लिए अपने प्रदेश में ही नहीं दूसरे प्रदेशों का दौरा करने वाले दोनों नेता आखिर हैं कहां?

Advertisement

विधानसभा चुनाव से ही साइडलाइन किए जाने और उसके बाद सीएम नहीं बनाए जाने से पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के तेवर अब नरम पड़ चुके हैं। अब उनकी भाषण शैली में न तो वो आक्रामकता है और न ही धुंआधार प्रचार की शैली जिसके लिए वो जानी जाती थीं लेकिन इस बार  प्रदेश की अन्य सीटों पर प्रचार की बजाय वसुंधरा का फोकस झालावाड़-बारां लोकसभा सीट पर हैं। बेटे दुष्यंत के लिए वसुंधरा गांव-गांव जाकर प्रचार करने में जुटी हैं। वसुंधरा पार्टी की स्टार प्रचारक हैं लेकिन पूरे प्रदेश की बजाय बेटे की सीट तक ही सीमित हैं।

गहलोत जालोर-सिरोही में व्यस्त

वहीं दूसरी ओर पूर्व सीएम अशोक गहलोत के बेटे इस बार जोधपुर की बजाय जालोर-सिरोही से चुनाव मैदान में हैं। उनके सामने भाजपा के लुंबाराम चौधरी की चुनौती है। यह सीट भाजपा की सेफ सीट मानी जाती है, लेकिन कांग्रेस ने जातीय समीकरणों को साधते हुए पूर्व सीएम गहलोत के बेटे वैभव को चुनावी समर में उतारा है। वैभव गहलोत 2019 का लोकसभा चुनाव गजेंद्र सिंह शेखावत से 2 लाख से अधिक मतों से हार गए थे। ऐसे में इस बार गहलोत और उनका पूरा परिवार वैभव के प्रचार में व्यस्त है। इससे पहले रविवार को प्रियंका गांधी ने वैभव के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित किया था।

ये भी पढ़ेंः Bihar के बाहुबली पत्नियों के सहारे संसद पहुंचने की जुगाड़ में, जानें चुनावी रण में किस-किस ने ठोकी ताल

Advertisement

राजस्थान में दो चरणों में होगा मतदान

बता दें कि प्रदेश में दो चरणों में लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान होना है। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को प्रदेश की 25 में से 12 लोकसभा सीटों पर होगा। वहीं दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों पर होगा। झुंझुनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, टोंक-सवाई माधोपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा में 19 अप्रैल को वोटिंग होगी। जबकि 26 अप्रैल को 13 सीट पर वोटिंग जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, कोटा-बूंदी, झालावाड़-बारां,  बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, अजमेर, नागौर, पाली, भीलवाड़ा सीट शामिल है।

ये भी पढ़ेंः UPSC Success Story: नहीं है सुनने और बोलने की क्षमता, 27 साल की उम्र में पास कर ली UPSC की परीक्षा

Advertisement
Tags :
Ashok Gehlotlok sabha election 2024Vasundhara Raje
Advertisement
Advertisement