Rajya Sabha Election में 11 सीटों पर NDA की जीत तय, जानें राज्यसभा में मोदी सरकार का गणित?

NDA Majority in NDA मोदी सरकार 3.0 को पहली बार राज्यसभा में भी बहुमत मिलने जा रहा है। 12 सीटों पर चुनाव के बाद एनडीए का राज्यसभा में आंकड़ा 119 हो जाएगा।

featuredImage
Rajya Sabha Election 2024

Advertisement

Advertisement

Rajya Sabha Election 2024: 9 राज्यों की 12 सीटों पर होने जा रहे राज्यसभा उपचुनाव में सभी उम्मीदवार निर्विरोध जीत जाएंगे। नामांकन के आखिरी दिन किसी और उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल नहीं किया। ऐसे में सभी उम्मीदवारों की जीत तय है। चुनाव आयोग 27 अगस्त को नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख पर परिणाम की घोषणा करेगा।

बता दें कि इन 12 में से 11 सीटों पर एनडीए की जीत तय है ऐसे में उसे राज्यसभा में बहुमत हासिल हो जाएगा। पहले यह कहा जा रहा था कि कांग्रेस हरियाणा में अपना उम्मीदवार उतार सकती है लेकिन आखिर में उसने अपना फैसला बदल लिया। वहीं राजस्थान, एमपी, हरियाणा, ओडिशा, तेलंगाना, त्रिपुरा की सीट पर एक-एक उम्मीदवार और महाराष्ट्रए बिहार और असम की 2-2 सीटों पर दो-दो उम्मीदवारों ने पर्चा भरा। चुनाव आयोग आज नामांकन पत्रों की जांच करेगा और 27 अगस्त को नामांकन वापसी के आखिरी दिन परिणाम की घोषणा कर देगा।

एनडीए को राज्यसभा में बहुमत

नतीजों के बाद उच्च सदन में एनडीए को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में पहली बार बहुमत हासिल हो जाएगा। बता दें कि अभी राज्यसभा में 20 सीटें खाली हैं। 12 सीटों पर उपचुनाव के बाद उच्च सदन के सदस्यों की कुल क्षमता 237 हो जाएगी। वहीं जम्मू-कश्मीर चुनाव नहीं होने के कारण 4 सीटें खाली हैं। जबकि इतनी ही सीटों पर सदस्यों का मनोनयन भी नहीं हुआ है। नतीजों के बाद भाजपा के सदस्यों की संख्या बढ़कर 87 से 97 हो जाएगी। इसमें अगर मनोनीत और निर्दलीयों को जोड़ दें तो भगवा पार्टी एक बार फिर 100 के आंकड़े को पार कर जाएगी। बीजेपी की सदन में कुल सदस्य संख्या बढ़कर 104 हो जाएगी। वहीं राजग 119 पर पहुंच जाएगा।

इन्होंने दाखिल किया नामांकन

बता दें कि नामांकन के आखिरी दिन अभिषेक मनु सिंघवी ने तेलंगाना, रवनीत बिट्टू ने राजस्थान, जाॅर्ज कुरियन ने एमपी, मनन कुमार मिश्र और उपेंद्र कुशवाहा ने बिहार, ममता मोहंती ने ओडिशा, नितिन पटेल और धैर्यशील पाटिल ने महाराष्ट्र, किरण चौधरी ने हरियाणा, रामेश्वर तेली और मिशन रंजन दास ने असम में नामांकन पत्र दाखिल किया।

ये भी पढ़ेंः BJP के 7 विधायकों ने क्यों मांगा अपने CM से इस्तीफा? यूपी के बाद अब इस राज्य में बढ़ी टेंशन

INDIA को रहा नुकसान

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने राज्यसभा के 2 सांसदों को चुनाव लड़वाया था। दीपेंद्र हुड्डा को पार्टी ने हिसार से और केसी वेणुगोपाल को केरल से मैदान में उतारा था। वहीं आरजेडी की मीसा भारती भी चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंची। तीनों ही सीटों पर भाजपा की जीत तय है। ऐसे में इंडिया गठबंधन को यहां पर तीन सीटों का नुकसान हो रहा है।

ये भी पढ़ेंः पावर कपल! पति रिटायर होगा, पत्नी बनेंगी चीफ सेक्रेटरी, ब्यूरोक्रेसी में ऐसा पहली बार

Open in App
Tags :