होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Ratan Tata Funeral: रतन टाटा का अंतिम संस्कार ऐसे होगा! जानें कहां दी जाएगी आखिरी विदाई?

Ratan Tata Funeral Updates: रतन टाटा का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। इससे पहले 6 घंटे तक लोग उनके अंतिम दर्शन कर सकेंगे। उन्होंने देररात अस्पताल में आखिरी सांस ली। इसके बाद उनके निधन की खबर पूरी दुनिया में आग की तरह फैल गई।
07:18 AM Oct 10, 2024 IST | Khushbu Goyal
Ratan Tata
Advertisement

Ratan Tata Funeral Updates: मशहूर उद्योगपति रतन टाटा का बुधवार देररात निधन हो गया। आज उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मीडिया को जानकारी दी कि रतन टाटा का अंतिम संस्कार डॉ ई मोसेस रोड, वर्ली स्थित वर्ली श्मशान घाट में राजकीय सम्मान के साथ होगा। देश के गृह मंत्री अमित शाह उन्हें अंतिम विदाई देने मुंबई आएंगे। वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने रतन टाटा के भाई नोएल टाटा से फोन पर बात की और शोक जताया। उन्होंने शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त कीं।

Advertisement

रतन टाटा के अंतिम संस्कार की विधि

रतन टाटा के पार्थिव शरीर को वरली के पारसी शमशान घाट में ले जाया जाएगा। सबसे पहले पार्थिव शरीर को प्रेयर हॉल में रखा जाएगा, जहां करीब 200 लोग मौजूद रह सकते हैं। यहां 45 मिनट तक प्रेयर होगी। प्रार्थना हॉल में ही पारसी रीति से ‘गेह-सारनू’ पढ़ा जाएगा। रतन टाटा के पार्थिव शरीर पर एक कपड़े का टुकड़ा रख कर ‘अहनावेति’ का पहला पूरा अध्याय पढ़ा जाएगा। यह शांति प्रार्थना की एक प्रक्रिया है। प्रेयर प्रक्रिया पूरी होने के बाद पार्थिव शरीर को इलेक्ट्रिक क्रिमेटोरियम में रखा जाएगा और अंतिम संस्कार की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

4 बजे तक लोग कर सकेंगे अंतिम दर्शन

रतन टाटा का पार्थिव शरीर देररात ही अस्पताल से कोलाबा स्थित उनके घर लाया गया। आज उनका पार्थिव शरीर साउथ मुंबई के नेशनल सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स (NCPA) के हॉल में लोगों के दर्शनार्थ रखा गया। शाम 4 बजे तक लोग उनके आखिरी दर्शन कर सकेंगे। रतन टाटा ने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में आखिरी सांस ली। वे काफी समय से उम्र संबंधी बीमारियों से जूझ रहे थे। बीती रात हालत बिगड़ने पर उन्हें अस्पताल की इंटेसिव केयर यूनिट (ICU) में भर्ती कराया गया था, जहां इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया।

 

Advertisement

हर्ष गोयनका ने दी निधन की सबसे पहली जानकारी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रतन टाटा के निधन की जानकारी देश को सबसे पहले उद्योगपति हर्ष गोयनका ने दी। उन्होंने अपने X हैंडल पर लिखा कि आज घड़ी की टिक-टिक बंद हो गई। बिजनेस के टाइटन नहीं रहे। रतन टाटा ईमानदारी, नैतिक नेतृत्व और परोपकार के प्रतीक थे। इसके बाद टाटा ग्रुप के चेयरमैन चंद्रशेखर ने X हैंडल पर ट्वीट लिखकर पुष्टि की। उन्होंने लिखा कि आज टाटा ग्रुप को अत्यंत भारी क्षति पहुंची। भारी मन से रतन टाटा को विदाई दे रहे हैं। ग्रुप के लिए रतन टाटा एक चेयरपर्सन से कहीं ज्यादा थे। वे मेरे गुरु, मार्गदर्शक और दोस्त थे। इसके बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उद्योगपति मुकेश अंबानी अस्पताल पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करके रतन टाटा के निधन पर शोक जताया। मुख्यमंत्री शिंदे ने मीडिया से बात करके उनके अंतिम संस्कार की जानकारी दी।

 

7 अक्टूबर को भी भर्ती हुए थे अस्पताल में

बता दें कि पद्म विभूषण और पद्म भूषण से सम्मानित रतन टाटा गत 7 अक्टूबर को भी अस्पताल में भर्ती हुए थे। उस रात भी उन्हें ब्रीच कैंडी अस्पताल की इंटेंसिव केयर यूनिट (ICU) में भर्ती किए जाने की और उनकी हालत नाजुक होने की खबर थी, लेकिन उन्होंने खुद ही इस खबर का खंडन कर दिया था। उन्हें ट्वीट लिखा कि वे बिल्कुल ठीक हैं। रूटीन चेकअप कराने के लिए अस्पताल आए हैं। उम्र ज्यादा हो गई है, लेकिन चिंता की बात नहीं है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Ratan TataRatan Tata CremationRatan Tata DeathRatan Tata FuneralRatan Tata Passed Away
Advertisement
Advertisement