होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

बांग्लादेश में हिंदुओं पर अत्याचार क्यों हुआ...RSS स्थापना दिवस पर क्या बोले मोहन भागवत?

Mohan Bhagwat: संघ प्रमुख ने कहा कि इजराइल का हमास के साथ जो युद्ध छिड़ा वो इतना व्यापक कैसे हुआ? इससे दुनिया पर क्या असर पड़ेगा, इसकी चिंता विश्व को है।
09:22 AM Oct 12, 2024 IST | Rakesh Choudhary
RSS Chief Mohan Bhagwat Dussehra speech
Advertisement

RSS Chief Mohan Bhagwat Dussehra speech: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत आज विजयादशमी के मौके पर नागपुर के रेशम बाग मैदान में शस्त्र पूजन किया। इसके बाद स्वयंसेवकों ने पथ संचालन किया। सभी स्वयंसेवक पारंपरिक गणवेश में बैंड के साथ परेड निकालते हुए नजर आए। बता दें कि हर साल दशहरा पर आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम पर सभी की नजरें रहती हैं। इसके बाद संघ प्रमुख मोहन भागवत ने स्वयंसेवकों को संबोधित किया।

Advertisement

स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए संघ प्रमुख ने कहा कि इजराइल का हमास के साथ जो युद्ध छिड़ा वो इतना व्यापक कैसे हुआ? इससे दुनिया पर क्या असर पड़ेगा, इसकी चिंता विश्व को है। इस युद्ध में कौन-कौन झुलसेगा, इसकी सभी को चिंता है। भारत हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। जम्मू-कश्मीर में शांति पूर्ण चुनाव संपन्न हुए। दुनिया में आज भारत की साख बढ़ी है।

RSS प्रमुख ने कहा हमारे पड़ोसी बांग्लादेश में जो हुआ? उसके कुछ तात्कालिक कारण हो सकते हैं, लेकिन जो लोग चिंतित हैं, वे इस पर चर्चा करेंगे। लेकिन, उस अराजकता के कारण, हिंदुओं पर अत्याचार करने की परंपरा वहां दोहराई गई। पहली बार, हिंदू एकजुट हुए और अपनी रक्षा के लिए सड़कों पर उतरे। लेकिन, जब तक क्रोध में आकर अत्याचार करने की यह कट्टरपंथी प्रकृति होगी - तब तक न केवल हिंदू, बल्कि सभी अल्पसंख्यक खतरे में होंगे।

Advertisement

कमज़ोर होना एक अपराध

उन्हें पूरी दुनिया के हिंदुओं से मदद की ज़रूरत है। यह उनकी ज़रूरत है कि भारत सरकार उनकी मदद करे। कमज़ोर होना एक अपराध है। अगर हम कमज़ोर हैं, तो हम अत्याचार को आमंत्रित कर रहे हैं। हम जहां भी हैं, हमें एकजुट और सशक्त होने की ज़रूरत है।

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा परिस्थितियां कभी चुनौतीपूर्ण होती हैं तो कभी अच्छी। मानव जीवन भौतिक रूप से पहले से अधिक खुशहाल है लेकिन हम देखते हैं कि इस खुशहाल और विकसित मानव समाज में भी कई संघर्ष जारी हैं। इजरायल और हमास के बीच जो युद्ध शुरू हुआ है - उसे लेकर सभी चिंतित हैं कि यह कितना व्यापक होगा और इसका दूसरों पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

खबर अपडेट हो रही है।

Open in App
Advertisement
Tags :
DussehraMohan BhagwatRSS
Advertisement
Advertisement