चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इंग्लिश में ऑनर्स, जा चुके हैं जेल, कौन हैं दत्तात्रेय होसबाले? जिन्हें दूसरी बार चुना गया RSS का सरकार्यवाह

Dattatreya Hosabale: दत्तात्रेय होसबाले साल 1975-77 जेपी आंदोलन के दौरान 14 महीने के लिए जेल में रहे थे। उन्हें अंग्रेजी, कन्नड़, संस्कृत, तामिल, मराठी, और हिंदी समेत अन्य भाषाओं का ज्ञान है। आरएसएस में हर तीन साल में जिला संघचालक, प्रांत और क्षेत्र संघचालक समेत अन्य पदों पर चुनाव होते हैं।
04:25 PM Mar 17, 2024 IST | Amit Kasana
dattatreya hosabale
Advertisement

Dattatreya Hosabale: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने रविवार को दूसरी बार दत्तात्रेय होसबाले को संगठन का सरकार्यवाह चुना है। RSS ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट कर इस बारे में जानकारी दी। आरएसएस ने पोस्ट कर लिखा संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में सरकार्यवाह पद (2024-2027) के लिए दत्तात्रेय होसबाले को दोबारा चुना गया है।

Advertisement

6 साल बाद हो रही तीन दिवसीय सभा

दरअसल, नागपुर में आरएसएस की तीन दिवसीय अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा चल रही है। यह सभा 15 मार्च को शुरू हुई थी। करीब छह साल के बाद यह बैठक हो रही है। इस बैठक में अलग-अलग जगहों से आरएसएस प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। जिसमें सर्वसम्मति से दत्तात्रेय होसबाले को आरएसएस का सरकार्यवाह चुना गया है। बता दें होसबाले साल 2021 से सरकार्यवाह का दायित्व संभाल रहे हैं।

कौन हैं दत्तात्रेय होसबाले?

Advertisement

14 महीने जेल में रहे

दत्तात्रेय होसबाले साल 1975-77 के दौरान 14 महीने के लिए जेल में रहे थे। उस समय जेपी आंदोलन चल रहा था और वह उसमें शामिल थे। दत्तात्रेय होसबाले को अंग्रेजी, कन्नड़, संस्कृत, तामिल, मराठी, और हिंदी समेत अन्य भाषाओं का ज्ञान है। सर संघचालक के बाद सरकार्यवाह आरएसएस का दूसरा महत्वपूर्ण पद है। बता दें आरएसएस में हर तीन साल में जिला संघचालक, प्रांत और क्षेत्र संघचालक और विभाग संघचालक समेत अन्य पदों पर चुनाव होते हैं।

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: उदयपुर सीट पर रोचक मुकाबला, चुनावी मैदान में उतरे दो पूर्व अधिकारी 
Advertisement
Tags :
Dattatreya HosabaleRSS
Advertisement
Advertisement