3 KM और 9 मिनट का सफर... ये है देश का सबसे छोटा रेल रूट; किराया जानकर उड़ जाएंगे होश

Shortest and Longest Rail Route in India: ट्रेन का सफर तो आप सबने किया होगा। मगर क्या आप देश के सबसे छोटे रेल रूट के बारे में जानते हैं? इसका किराया आपके होश उड़ा सकता है। वहीं देश के सबसे लंबे रेल रूट का सफर 4 दिन में पूरा होता है।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Indian Railway Shortest and Longest Rail Route: अमेरिका, चीन और रूस के बाद भारतीय रेलवे नेटवर्क दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। कश्मीर से कन्याकुमारी और गुजरात से अरूणाचल तक रेलवे देश के एक कोने को दूसरे कोने से जोड़ती है। मगर क्या आप देश का सबसे छोटे ट्रेन रूट के बारे में जानते हैं? जी हां, कहने को तो यह ट्रेन रूट महज 3 किलोमीटर का है लेकिन इसका किराया सुनकर आपके होश उड़ने वाले हैं।

देश का सबसे छोटा ट्रेन रूट

देश का सबसे छोटा ट्रेन रूट महाराष्ट्र में मौजूद है। नागपुर से अजनी की दूरी महज 3 किलोमीटर है। इसे भारत का सबसे छोटा रेल रूट कहा जाता है। ट्रेन के रास्त नागपुर रेलवे स्टेशन से अजनी रेलवे स्टेशन का सफर सिर्फ 9 मिनट का होता है। इस रेल रूट पर सिर्फ 8 ट्रेनें चलती हैं।

यह भी पढ़ें- Delhi NCR को मिला तोहफा! मिनटों में पहुंचेंगे दिल्ली से मेरठ; एक ही ऐप पर मिलेगा मेट्रो-नमो भारत ट्रेन का टिकट

रेल रूट का किराया

नागपुर से अजनी तक 9 मिनट की रेल यात्रा का किराया काफी महंगा है। जनरस श्रेणी का टिकट सिर्फ 60 रुपये का है, तो स्लीपर क्लास का टिकट 145-175 रुपये है। इसके अलावा एसी-3 टायर का टिकट 555 रुपये, एसी-2 टायर का टिकट 760 रुपये और एसी-1 टायर के टिकट की कीमत 1,255 रुपये है। अब भला 9 मिनट के सफर के लिए 1,255 रुपये कौन देगा? यही वजह है कि नागपुर और अजनी के बीच सफर करने वाले ज्यादातर यात्री जनरल टिकट खरीदना पसंद करते हैं।

देश का सबसे लंबा रेल रूट

देश के सबसे लंबे रेलवे रूट की बात करें तो ज्यादातर लोग कश्मीर से कन्याकुमारी का जिक्र करेंगे। मगर देश का सबसे बड़ा रेल रूट कन्याकुमारी से डिब्रुगढ़ है। स्वामी विवेकनंद की 150वीं जयंती पर कन्याकुमारी से डिब्रुगढ़ के लिए विवेक एक्सप्रेस चलाई गई थी। यह ट्रेन 4300 किलोमीटर का सफर 80 घंटे यानी 4 दिन में पूरा करती है। 9 राज्यों से गुजरते हुए विवेक एक्सप्रेस 57 स्टेशनों पर रुकती है। यह ना सिर्फ भारता का सबसे लंबा रेल रूट है बल्कि दुनिया का 24वां सबसे बड़ा रेल रूट माना जाता है।

यह भी पढ़ें- National Space Day: कैप्टन शुभांशु शुक्ला और प्रशांत नायर कौन? जो अगले साल अंतरिक्ष के लिए भरेंगे उड़ान

Open in App
Tags :