चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Smart India Hackathon: प्रधानमंत्री मोदी आज स्मार्ट इंडिया हैकथॉन के छात्रों से करेंगे संबोधित

07:32 AM Aug 25, 2022 IST | Pankaj Mishra
Advertisement

Smart India Hackathon: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन (SIH) 2022 के फाइनल में भाग लेने वाले छात्रों को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री रात आठ बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से छात्रों से रूबरू होंगे और उन्हें संबोधित करेंगे। हैकाथॉन में छात्र लोगों के दैनिक जीवन में पेश आ रहीं समस्याओं का समाधान तलाशेंगे। स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन में प्रत्येक समस्या से जुड़े विवरण के विजेता को एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

Advertisement

अभी पढ़ें सीएम केजरीवाल ने बुलाई आप विधायकों की बैठक, ईडी और सीबीआई कार्रवाई के बाद तय होगी अगली रणनीति!

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन (SIH) 2022 का आयोजन 25 अगस्त 2022 से लेकर 29 अगस्त तक होगा, जिसका मकसद नवाचार, समस्या के समाधान और लीक से हटकर सोचने की संस्कृति को विकसित करना है।

क्या है स्मार्ट इंडिया हैकथान ?

गौरतलब है कि स्मार्ट इंडिया हैकाथन (SIH) की शुरुआत पांच साल पहले साल 2017 में की गई थी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने संयुक्त रुप से शुरु यह अभियान एक राष्ट्रीय अभियान है। इसका मकसद छात्रों के इनोवेशन, प्राब्लम साल्विंग माइंडसेट और आउट-ऑफ-द-बॉक्स सोच की संस्कृति को डेवलप करना है। इससे छात्र समस्याओं का समाधान तलाशेंगे औऱ लीक से हटकर सोच विकसित करेंगे।

Advertisement

अभी पढ़ें Corona Update: देश में कोरोना के मामले में बढ़ोतरी, 24 घंटे में आए 10,725 नए केस, 36 की मौत

बताया जा रहा है कि स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन के पहले संस्करण में लगभग 7,500 टीमों ने भाग लिया, जिसके हिसाब से इस साल भाग लेने वाली टीमों में 4 गुना बढ़ोतरी देखी गई है। प्रत्येक समस्या विवरण पर स्मार्ट इंडिया हैकथॉन के विजेताओं को 1 लाख रुपए की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया जाएगा। स्टूडेंट इनोवेशन कैटेगरी के तहत विजेता टीमों को 1 लाख रुपए, 75 हजार रुपए और 50 हजार रुपए के तीन पुरस्कार दिए जाएंगे।

अभी पढ़ें –  देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

(leankitchenco.com)

Advertisement
Tags :
PM ModiSIHSmart India HackathonSmart India Hackathon 2022Students
Advertisement
Advertisement