होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

हेल्थ इंश्योरेंस कस्टमर्स सावधान! 3.1 करोड़ लोगों का डेटा, मेडिकल रिपोर्ट और मोबाइल नंबर लीक

Health Insurance Latest News: देश के 3 करोड़ से ज्यादा हेल्थ इंश्योरेंस कस्टमर्स का डेटा लीक हो गया है। लोगों के पर्सनल डेटा, मोबाइल नंबर और मेडिकल रिपोर्ट हैंकर्स ने टेलीग्राम पर वायरल भी कर दी है। आइए जानते हैं कि आखिर मामला क्या है?
11:24 AM Sep 22, 2024 IST | Khushbu Goyal
प्रतीकात्मक फोटो : bankofbaroda.in
Advertisement

Star Health Insurance Customers Data Leak: स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के करीब 3 करोड़ ग्राहकों के लिए बुरी खबर है। उनका पर्सनल डाटा, मोबाइल नंबर और मेडिकल रिपोर्ट लीक हो गई। इतना ही नहीं, हैकर्स ने डेटा को टेलीग्राम पर पोस्ट कर दिया है। हालांकि भारत की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा कंपनियों में से एक स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस कंपनी का कहना है कि डेटा सुरक्षित है और समय रहते रिकवर कर लिया गया है, लेकिन साइबर क्राइम सेल को डेटा लीक की शिकायत दे दी गई है। कंपनी मैनेजमेंट कानून प्रवर्तन अधिकारियों से बातचीत करके समस्या का समाधान करने की कोशिश में है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:56 चोटें, गहरे जख्म, दागने के निशान और…8 साल की बेटी मां ने तड़पा-तड़पाकर मारी, बच्ची के आखिरी शब्द रुला देंगे

इस अकाउंट से हैक किया गया डाटा

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, स्टार हेल्थ के कस्टमर्स का पर्सनल डेटा टेलीग्राम के चैटबॉट के जरिए मुफ़्त बांटा जा रहा है। xenZen नाम वाले एक यूजर ने इन चैटबॉट्स को बनाया है, जिनसे कोई भी लोगों की हेल्थ से जुड़े संवेदनशील दस्तावेजों को डाउनलोड कर सकते हैं। इन दस्तावेज़ों में इंश्योरेंस पॉलिसी का विवरण, इंश्योरेंस क्लेम की जानकारी और ट्रीटमेंट की डिटेल भी शामिल है। रॉयटर्स के पत्रकार ने इन चैटबॉट को देखा, इनका एनालिसिस किया और ग्राहकों के नाम, फ़ोन नंबर, पते, विवरण, आईडी कार्ड की प्रतियां, मेडिकल टेस्ट रिपोर्ट और ट्रीटमेंट डिटेल की करीब 1500 से अधिक फ़ाइलें डाउनलोड की। ज्यादातर दस्तावेज़ जुलाई 2024 तक के थे।

यह भी पढ़ें:‘मेरे पास आओ…वासना खत्म कर दूंगा’…Daati Maharaj कौन? ‘चरण सेवा’ के बहाने हवस बुझाई, रेप केस में फंसा

Advertisement

एक रिसर्चर के जरिए मामले का खुलासा हुआ

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन में रहने वाले सिक्योरिटी रिसर्चर जेसन पार्कर ने रॉयटर्स को बताया कि उन्होंने एक ऑनलाइन हैकर फोरम से खरीदार बनकर संपर्क किया। फोरम के एक यूजर xenZen ने चैटबॉट बनाने की जिम्मेदारी ली और कहा कि उनके पास स्टार हेल्थ ग्राहक डेटा के 7.24 टेराबाइट्स तक पहुंच थी। अगर बॉट को हटा दिया गया तो दूसरा जल्दी से उसकी जगह ले लेगा। हालांकि टेलीग्राम ने कुछ शुरुआती चैटबॉट हटा दिए हैं, लेकिन कथित तौर पर नए चैटबॉट सामने आए हैं, जो स्टार हेल्थ के ग्राहकों का डेटा लीक कर रहे हैं। टेलीग्राम के प्रवक्ता रेमी वॉन ने कहा कि उनकी कंपनी किसी की पर्सनल डिटेल शेयर करने पर सख़्ती से रोक लगाता है और जैसे ही ऐसे कंटेट का पता चलता है, उसे तुरंत हटा देता है। यूजर को ब्लॉक कर देता है।

यह भी पढ़ें:फ्रेंडशिप और सेक्स…Female Agents के लिए क्या-क्या बैन? इजरायल-हिजबुल्लाह युद्ध के बीच चर्चा क्यों?

Open in App
Advertisement
Tags :
Data LeakHacking alertHealth Insurance
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो