होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

ज‍िम कॉर्बेट में टाइगर सफारी पर बड़ा फैसला, SC की दो टूक-अफसर और नेताओं ने जनता के भरोसे को कूड़े में डाला

Supreme Court bans Tiger safari in Jim Corbett National Park:  सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में टाइगर सफारी पर बैन लगा दिया। इस आदेश के बाद, अब केवल जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के परिधीय और बफर जोन में बाघ सफारी की अनुमति दी जाएगी।
12:02 PM Mar 06, 2024 IST | Achyut Kumar
Supreme Court ने Jim Corbett National Park में टाइगर सफारी पर लगाया बैन
Advertisement

Supreme Court bans Tiger safari in Jim Corbett National Park:  सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को बड़ा फैसला सुनाते हुए ज‍िम कॉर्बेट नेशनल पार्क के मुख्‍य क्षेत्रों में टाइगर सफारी पर बैन लगा द‍िया। अब नए आदेश के बाद कॉर्बेट नेशनल पार्क के बफर जोन और नेशनल पार्क के पर‍िधीय क्षेत्र में ही टाइगर सफारी की ही अनुमत‍ि म‍िलेगी।

Advertisement

हरक सिंह रावत को सुप्रीम कोर्ट ने लगाई फटकार

सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है क‍ि राष्ट्रीय वन्यजीव संरक्षण योजना के तहत यह स्‍पष्‍ट हो गया है क‍ि संरक्ष‍ित क्षेत्रों से आगे बढ़कर वाइल्‍डलाइफ संरक्षण के बारे में सोचना होगा। शीर्ष अदालत ने कॉर्बेट टाइगर र‍िजर्व में अवैध न‍िर्माण और पेड़ काटने को लेकर उत्तराखंड के पूर्व वन मंत्री हरक स‍िंह रावत और तत्‍कालीन वन अध‍िकारी क‍िशन चंद को फटकार लगाई। कोर्ट ने तल्‍ख ट‍िप्‍पणी करते हुए कहा, 'अफसरों और नेताओं ने म‍िलकर जनता के भरोसे को कूड़ेदान में डाल द‍िया है।'

'बाघों के बिना जंगल खत्म हो गए'

सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने महाभारत का उदाहरण देते हुए कहा, 'बाघों के ब‍िना जंगल खत्‍म हो गए और अब जंगलों को सभी टाइगर्स को बचाना चाह‍िए।' अदालत ने यह भी कहा क‍ि हम टाइगर सफारी की इजाजत दे रहे हैं, लेक‍िन यह सब हमारे न‍िर्देशों के मुताब‍िक रहेगा। इस मामले में यह स्‍पष्‍ट है क‍ि वन मंत्री ने खुद को कानून से ऊपर समझा और यह द‍िखाता है क‍ि कैसे म‍िस्‍टर क‍िशन चंद ने जनता के भरोसे को हवा में उड़ा द‍िया। यह सब द‍िखाता है क‍ि कैसे अफसर और नेता म‍िलकर कानून को अपने हाथों में लेते हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें: कोलकाता में देश की पहली अंडर वाटर मेट्रो टनल का उद्घाटन, PM मोदी ने पूरा किया 100 साल पुराना सपना

ED की छापेमारी

हाल ही में द‍िल्‍ली, उत्तराखंड और चंडीगढ़ में ED ने कथ‍ित तौर पर वन घोटाले के मामले में 17 जगहों पर छापेमारी की थी। हरक स‍िंह रावत का नाम इस घोटाले से जुड़ा है। इंड‍ियन एक्‍सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से ल‍िखा क‍ि रावत के ड‍िफेंस कॉलोनी के अपने न‍िवास और देहरादून के मेड‍िकल कॉलेज में भी छापेमारी हुई थी। 2019 में कॉर्बेट नेशनल पार्क के पाखरो टाइगर रिजर्व में अवैध न‍िर्माण, व‍ित्तीय अन‍ियम‍ितताओं और हजारों पेड़ों के काटने के मामले में रावत के ख‍िलाफ केस दर्ज हुआ था। रावत जब बीजेपी सरकार में वन मंत्री थे, तब पाखरो टाइगर र‍िजर्व उनका ड्रीम प्रोजेक्‍ट था। 2022 में उत्तराखंड व‍िधानसभा चुनावों से ठीक पहले वह कांग्रेस में शाम‍िल हो गए थे। इससे पहले उन्‍हें मंत्र‍िपद और बीजेपी की सदस्‍यता से छह साल के ल‍िए न‍िलंब‍ित कर द‍िया था।

यह भी पढ़ें: विपक्ष देख रहा मुंगेरीलाल के हसीन सपने, UP में नहीं खुलेगा खाता; केशव मौर्य ने अखिलेश यादव पर क्या कहा?

 

Open in App
Advertisement
Tags :
jim corbett national parkSupreme CourtUttarakhand News
Advertisement
Advertisement