होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

काय झाला! 'Yes' की जगह 'Yeah' सुन भड़के CJI चंद्रचूड़; मराठी में दिया जवाब

Supreme Court Former CJI Ranjan Gogoi News: सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ के सामने आज एक अनोखी याचिका प्रस्तुत की गई। याचिकाकर्ता ने पूर्व CJI रंजन गोगोई के खिलाफ कार्यवाही की मांग की थी।
12:12 PM Sep 30, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Supreme Court Former CJI Ranjan Gogoi News: (प्रभाकर मिश्रा) CJI की बेंच के सामने एक मामला आया था। पूर्व CJI जस्टिस रंजन गोगोई के खिलाफ जांच की मांग को लेकर एक सज्जन आए। वो कोर्ट में खुद पेश हो रहे थे, उनके पास वकील नहीं था। चाहते थे कि जस्टिस गोगोई के खिलाफ इन हाउस इंक्वारी हो। जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि अब वो रिटायर हो गए हैं, इस तरह हम जांच का आदेश नहीं दे सकते।

Advertisement

क्या है मामला?

मामला ये था कि याचिकाकर्ता ने 2018 में कोई याचिका दायर की थी। जस्टिस गोगोई ने उनकी याचिका खारिज कर दी थी। याचिकाकर्ता जी चाहते थे कि इस बात की जांच हो कि जस्टिस गोगोई ने उनकी याचिका खारिज क्यों की थी? उन्होंने जस्टिस गोगोई के खिलाफ इन हाउस इंक्वारी की मांग की थी।

यह भी पढ़ें- 192 मौतें और 50 लापता; नेपाल में ‘काल’ बनी बारिश; बाढ़-भूस्खलन से बिगड़े हालात

मराठी में हुई बहस

सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता कोर्ट को बताने की कोशिश कर रहे थे उनकी मांग पूरी तरह से न्यायसंगत है। पहले तो वो अंग्रेजी में बोल रहे थे, बाद में मराठी में शुरू हो गए। उनको पता था कि जस्टिस चंद्रचूड़ भी मराठी वाले हैं। चंद्रचूड़ साहब भी मराठी में शुरू हो गए और फिर मराठी में कुछ देर तक जवाब सवाल चला। आखिर में CJI चंद्रचूड़ याचिकाकर्ता को यह समझाने में कामयाब हो गए कि आप अगर अपने मामले में दोबारा सुनवाई चाहते हैं तो आपको अपनी याचिका से जस्टिस गोगोई का नाम हटाना पड़ेगा।

Advertisement

CJI ने भाषा पर जताई आपत्ति

सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट में सुनवाई की औपचारिक भाषा अंग्रेजी है। लेकिन जब याचिकाकर्ता कोर्ट में खुद पेश होते हैं और इंग्लिश में बोल नहीं पाते तो सामान्यतया हिंदी में दलील रखते हैं और जज भी हिंदी में बोलते हैं। इस मामले में याचिका कर्ता जी विद्या पुणे के थे और मराठी भाषी थे। शुरु में जब याचिका कर्ता ने अपने दलील की शुरुआत इंग्लिश में की तो उनके yes की जगह yeah बोलने पर CJI ने आपत्ति जताते हुए कहा कि यह कॉफी हाउस नहीं है। आप अपनी भाषा ठीक कीजिए।

यह भी पढ़ें- जज सा‍ह‍िबा ने बना दी जोड़ी! तलाक लेने आए पति-पत्नियों को याद द‍िलाए 7 फेरों के वचन, खुशी-खुशी लौटे कपल्स

Open in App
Advertisement
Tags :
cji chandrachudSupreme Court News
Advertisement
Advertisement