खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पहले जब्त किए 69 हजार रुपये, फिर किया वापस; तमिलनाडु में पर्यटकों के साथ ये क्या हुआ?

Tamil Nadu Nilgiris News: अगर आप भी 50 हजार रुपये से ज्यादा की नकदी लेकर घर से बाहर निकल रहे हैं तो सावधान हो जाएं। आप गहरी मुसीबत में फंस सकते हैं। ऐसा ही कुछ पंजाब के रहने वाले एक परिवार के साथ तमिलनाडु में हुआ है, जिसका वीडियो अब वायरल हो रहा है।
09:00 AM Mar 26, 2024 IST | Achyut Kumar
Tamil Nadu Nilgiris News: चुनाव अधिकारियों ने पर्यटकों के जब्त किए पैसे, वीडियो वायरल
Advertisement

Tamil Nadu Nilgiris News: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान होते ही पूरे देश में आचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव अधिकारी निर्धारित सीमा से ज्यादा कैश लेकर चलने वाले लोगों पर कार्रवाई कर रहे हैं। इस दौरान कुछ बेकसूर लोग भी इसका शिकार हो जाते हैं। ऐसा ही कुछ तमिलनाडु से सामने आया है, जहां पर्यटक पुलिस की कार्रवाई का शिकार बन गए। यह पूरा मामला क्या है, आइए जानते हैं...

Advertisement

वाहन चेकिंग के दौरान नकदी बरामद

दरअसल, चुनाव अधिकारियों ने तमिलनाडु के नीलगिरि जिले से पंजाब के रहने वाले एक परिवार से 69,400 रुपये कैश बरामद किए हैं। यह परिवार अपनी छुट्टियां मनाने के लिए यहां आया हुआ था। घटना का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें एक महिला अपने बच्चे को लेकर रोते हुए दिख रही है। मामला रविवार का है। चुनाव अधिकारी आदर्श आचार संहिता के नियमों के तहत वाहन की जांच कर रहे थे। इसी दौरान परिवार से नकदी बरामद की गई।

अधिकारियों की कार्यशैली पर लोगों ने उठाए सवाल

वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि महिला और उनके पति अधिकारियों को समझाने की कोशिश करते हैं कि वे आदर्श आचार संहिता के नियमों से अनजान थे। अधिकारी भी उन्हें नियम समझाते हुए नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर इस घटना को लेकर कई लोगों ने आक्रोश व्यक्त किया और अधिकारियों की कार्यशैली पर सवाल उठाए।

Advertisement

सहायक रिटर्निंग अधिकारी ने वापस किए पैसे

वीडियो में देखा जा सकता है कि जब महिला अधिकारी से पूछती है कि क्या उसे उसके पैसे वापस मिलेंगे तो अधिकारी ने जवाब दिया कि यह सोमवार तक हो जाएगा। इसके बाद नीलगिरि के सहायक रिटर्निंग ऑफिसर ने डॉक्यूमेंट्स का सत्यापन करने के बाद पर्यटकों को उनके पैसे वापस कर दिए।

50 हजार रुपये से ज्यादा नकदी लेकर नहीं चल सकते लोग

चुनाव आयोग के अनुसार, कोई भी व्यक्ति 50 हजार रुपये से नकदी और 10 हजार रुपये से अधिक मूल्य की नई वस्तुएं और उपहार ले जाएगा तो उसे जब्त कर लिया जाएगा। इसका मकसद नकदी के दुरुपयोग को रोकना है। वहीं, अगर किसी व्यक्ति का पैसा या वस्तु जब्त कर ली जाती है और वह वैध दस्तावेज दिखाता है और यह साबित करता है कि जब्त की गई वस्तुएं चुनाव से संबंधित नहीं हैं तो उसे उसके पैसे या वस्तु वापस मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें: मोबाइल चार्जिंग में लगाकर गेम खेल रहे थे बच्चे, अचानक घर में लगी आग, चार की हुई मौत

7 चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव

एक चीज पर और ध्यान देने की जरूरत है। अगर जब्त की गई नकदी 10 लाख रुपये से अधिक है तो नकदी को आगे की जांच के लिए आयकर विभाग को भेजा जाएगा। लोकसभा चुनाव 7 चरणों में 19 अप्रैल से 1 जून तक होंगे। नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: जनता तो छोड़िए, खुद का भी नहीं मिला वोट; कौन है यह उम्मीदवार?

Advertisement
Tags :
special-newstamil nadu newsTamil Nadu News in HindiViral Video
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement