चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Google, पेटीएम के बाद अब ये कंपनियां करने जा रहीं छंटनी, हजारों कर्मचारियों की जाएगी नौकरी!

Flipkart Amazon Paytm Google Layoffs News: गूगल पहले भी 1200 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल चुका है। रिपोर्ट्स के मुताबिक जिन कर्मचारियों को निकाला गया है उन्हें इसकी सूचना दी जा रही है।
04:22 PM Jan 12, 2024 IST | Shubham Singh
टेक कंपनियां कर रहीं कर्मचारियों की छंटनी
Advertisement

Tech companies firing employees Flipkart Amazon Paytm, Google layoff: बड़ी टेक कंपनियों में कर्मचारियों की छंटनी रुकने का नाम नहीं ले रही है। गूगल, पेटीएम, अमेजन और फ्लिपकार्ट ने हजारों कमर्चारियों को नौकरी से निकाला है। गूगल ने सैकड़ों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल के वॉइस बेस्ड गूगल असिस्टेंट और ऑगमेंटेड रियलिटी हार्डवेयर के ज्यादा कर्मचारियों की नौकरी गई है। कहा जा रहा है कि अब इनकी जगह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई का इस्तेमाल किया जाएगा।

Advertisement

वहीं बेरोजगार होने से कर्मचारियों के सामने संकट है। नए साल की शुरुआत में नौकरी जाने से कर्मचारियों को बड़ा झटका लगा है। फिटबिट के सह-संस्थापक जेम्स पार्क और एरिक फ्रीडमैन भी चले गए। दो हफ्ते पहले पेटीएम ने भी 1000 से ज्यादा लोगों को नौकरी से निकाल दिया था। यह उसके कुल कर्मचारियों का 10 प्रतिशत था। 2024 की शुरुआत में ही कर्मचारियों को निकालने वाली पेटीएम पहली कंपनी थी।

ये भी पढ़ें-8 अरब साल बाद धरती पर पहुंचे रेडियो सिग्नल का पता चला सोर्स, वैज्ञानिकों ने बताई चौंकाने वाली बात

फ्लिपकार्ट में भी जाएगी नौकरी

Advertisement

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक इसके अलावा, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट भी अपने पूरे कार्यबल में से 5-7 प्रतिशत कर्मचारियों को निकालने पर विचार कर रहा है। अगर ऐसा हुआ तो 1500 कर्मचारी यहां से भी निकाले जाएंगे। वित्तीय तौर पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाने की वजह से कंपनी कर्मचारियों की छंटनी करने पर विचार कर रही है।

अमेजन भी कर सकती है छंटनी

रॉयटर्स ने इस महीने की शुरुआत में बताया था कि अमेजन अपने प्राइम डिवीजन से सैकड़ों लोगों को नौकरी से निकालने पर विचार कर रही है। इसमें से ज्यादातर वे कर्मचारी हो सकते हैं जो ग्राहक सेवा विभाग में काम कर रहे हैं। इसमें वे कर्मचारी हो सकते हैं जो दूर से काम कर रहे हैं।

वहीं Google ने बुधवार को वॉयस असिस्टेंट, इंजीनियरिंग और हार्डवेयर विभाग से नौकरियों में कटौती करने का ऐलान किया है।। नए पुनर्गठन मॉडल के तहत फिटबिट के लगभग पूरे स्टाफ को निकाल दिया जाएगा, जिनमें से सैकड़ों को Pixel और Nest से निकाल दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें-2500 साल पहले अमेजन के जंगलों में कैसे रहते थे लोग? रिसर्चर्स को मिला बहुत बड़ा और प्राचीन शहर

Advertisement
Tags :
AmazonFlipkartGooglePaytm
Advertisement
Advertisement