whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

टेलीग्राम पर ये क्या चल रहा है? आतंकी हमले का लाइव टेलीकास्ट; बेचे जा रहे हैं ड्रग्स

Telegram Criminal Activities Latest Update: टेलीग्राम का इस्तेमाल अमूमन सभी करते हैं। मगर क्या आप इस ऐप के दूसरे पहलू से वाकिफ हैं? सोशल मीडिया की दुनिया में टेलीग्राम जुर्म का अड्डा बन चुका है।
01:07 PM Oct 05, 2024 IST | Sakshi Pandey
टेलीग्राम पर ये क्या चल रहा है  आतंकी हमले का लाइव टेलीकास्ट  बेचे जा रहे हैं ड्रग्स

Telegram Illegal Activities: सोशल मीडिया ऐप्स की दुनिया में टेलीग्राम ने भी अच्छी-खासी जगह बना ली है। हालांकि जहां अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मनोरंजन के लिए जाने जाते हैं, वहीं टेलीग्राम जुर्म की दुनिया का बेताज बादशाह बनता जा रहा है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार टेलीग्राम दुनिया भर की क्रिमिनल एक्टिविटी का अड्डा बन चुका है। फेक न्यूज से लेकर बच्चों का यौन शोषण, आतंकवाद और अवैध धंधे टेलीग्राम पर धड़ल्ले से वायरल हो रहे हैं। वहीं साइबर ठग भी टेलीग्राम की मदद से कई लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं।

Advertisement

पेपर लीक से जुड़े तार

हाल ही में नीट पेपर लीक मामले ने जमकर सुर्खियां बटोरी थीं। यह पेपर भी टेलीग्राम पर ही लीक हुआ था। कई सरकारी एग्जाम के पेपर टेलीग्राम पर लीक हो चुके हैं। वहीं स्टार हेल्थ के लाखों ग्राहकों का डेटा भी टेलीग्राम पर ही लीक किया गया था। टेलीग्राम हमेशा सुधार के दावे करता है। मगर न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में टेलीग्राम के दूसरे पहलू का भी पर्दाफाश हो गया है।

यह भी पढ़ें- दिवाली-छठ के बाद रेलवे ने रद्द की 18 ट्रेनें; 3 महीने तक यात्रियों को लगेगा झटका!

Advertisement

अपराधिक गतिविधियों का अड्डा

न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में टेलीग्राम को अपराधिक गतिविधियों का सीवर करार दिया है। इस प्लेटफॉर्म पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी से लेकर आतंकवाद और नस्लवादी टिप्पणियां आम हो गई हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स ने 4 महीने तक 16,000 चैनलों पर नजर रखी, जिनमें 3.2 मिलियन मैसेज किए गए हैं। इसके आधार पर तैयार की गई रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं।

रिपोर्ट ने चौंकाया

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक टेलीग्राम पर बंदूक बेचने वाले चैनल्स को आसानी से ढूंढा जा सकता है। इसके अलावा नार्कोटिक्स, ड्रग्स, फेक ATM कार्ड, फोटोज और वीडियो जैसी कई चीजें टेलीग्राम पर आसानी से उपलब्ध हैं। 20 चैनलों पर कोकीन, हिरोइन और MDMA जैसे ड्रग्स का कारोबार होता है। वहीं बंदूक बेचने वाले 2 दर्जन से ज्यादा चैनल टेलीग्राम पर मौजूद हैं। इसके अलावा हमास समेत तमाम आतंकवादी संगठन अपने हमलों की प्लानिंग भी टेलीग्राम पर ही करते हैं।

Advertisement

आतंकवादी हमले का लाइव प्रसारण

7 अक्टूबर 2024 को जब हमास ने इजराइल पर हमला किया, तो पूरी दुनिया इसे देखकर दंग रह गई। हमले के दौरान हमास ने ढाई घंटे तक टेलीग्राम पर लाइव वीडियो शेयर किए। टेलीग्राम की मदद से ही हमास ने इस आतंकी हमले को अंजाम दिया था। 7 अक्टूबर को कई लोगों ने टेलीग्राम से हमास के हमले का वीडियो डाउलनोड करके अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया था।

यह भी पढ़ें- उम्र नाबालिग, सीट बेल्ट भी नहीं, सड़क पर दौड़ाई जीप; डिप्टी सीएम के बेटे का कटा चालान

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो