खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

तेनजिंग नोरबू लाम्था कौन? जो सिक्किम में अकेले विजेता विपक्षी उम्मीदवार, बाकी SKM के आगे ढेर

Tenzing Norbu Lamtha Sikkim Result 2024: सिक्किम विधानसभा चुनाव के नतीजे आज यानी 2 जून को सामने आए हैं। राज्य की 32 में से 31 सीटें सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा ने जीती हैं। वहीं तेनजिंग नोरबू लाम्था इस चुनाव में जीत हासिल करने वाले इकलौते विपक्षी उम्मीदवार हैं।
04:29 PM Jun 02, 2024 IST | Sakshi Pandey
Tenzing Norbu Lamtha Sikkim Result 2024
Advertisement

Sikkim Assembly Election Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों से पहले सिक्किम विधानसभा चुनाव के परिणाम सामने आ गए हैं। इन नतीजों में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) ने भारी बहुमत के साथ राजनीति में वापसी की है। SKM ने राज्य की 32 विधानसभा सीटों में से 31 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं सिक्किम के मुख्यमंत्री और SKM के अध्यक्ष प्रेम सिंह तमांक एक नहीं दो सीटों पर जीते हैं।

Advertisement

एकमात्र विपक्षी उम्मीदवार

बेशक SKM ने सिक्किम में सभी को क्लीन स्वीप कर दिया है। मगर SKM की आंधी के बावजूद एक सीट सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) के खाते में चली गई। सिक्किम में जीत हासिल करने वाले एकमात्र विपक्षी उम्मीदवार का नाम तेनजिंग नोरबू लाम्था है। उन्होंने 1314 वोटों से श्यारी विधानसभा सीट पर जीत का परचम लहराया है। तो आइए जानते हैं कि तेनजिंग नोरबू लाम्था आखिर कौन हैं?

Advertisement

तेनजिंग नोरबू लाम्था कौन हैं?

49 साल के तेनजिंग नोरबू लाम्था सिक्किम के काबी लुंगचोक और पाम भुसुक गांव के रहने वाले हैं। उन्होंने दिल्ली से इंजीनियरिंग में डिप्लोमा की डिग्री हासिल की और 1992 में सिक्किम रोड एंड ब्रिज विभाग में जूनियर इंजीनियर के पद पर नियुक्त हो गए।

सरकारी नौकरी छोड़ी

हालांकि तेनजिंग नोरबू लाम्था को समाज सेवा में काफी दिलचस्पी थी। लिहाजा 2018 में उन्होंने नौकरी से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद तेनजिंग ने राजनीति में आने का मन बनाया और SDF की सदस्यता ग्रहण कर ली। इसी साल की शुरुआत में सिक्किम विधानसभा चुनाव का ऐलान हुआ और SDF ने तेनजिंग नोरबू लाम्था को श्यारी से अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया।

तेनजिंग नोरबू लाम्था की नेट वर्थ

चुनावी उम्मीदवार के रूप में तेनजिंग नोरबू लाम्था ने निर्वाचन आयोग में हलफनामा दायर करते हुए संपत्ति का खुलासा किया था। इस हलफनामें के अनुसार तेनजिंग नोरबू लाम्था के पास 1.2 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 57.1 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति मौजूद है। इसी के साथ तेनजिंग की नेट वर्थ 58.3 करोड़ रुपये है। तेनजिंग नोरबू लाम्था की कुल घोषित आय 1.3 करोड़ रुपये है।

पत्नी ने कहा दुनिया को अलविदा

तेनजिंग नोरबू लाम्था की निजी जिंदगी की बात करें तो वो शादीशुदा हैं और उनका एक बेटा भी है। हालांकि तेनजिंग नोरबू लाम्था की पत्नी डोमा लाडिंग्पा अब इस दुनिया में नहीं है। उनके बेटे का नाम रिग्पीया वानचंक लाम्था है।

Advertisement
Tags :
Sikkim news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement