होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

तिरुपति लड्डू विवाद से पहले सबरीमाला में हुआ था 'हलाल गुड़' पर बवाल! पढ़िए क्या था पूरा मामला?

Sabarimala Halal Jaggery Row: पिछले कुछ दिनों से तिरुपति मंदिर के लड्डुओं में मिलावट का मामला काफी सुर्खियों में है। लेकिन ये पहला ऐसा मामला नहीं है जिसपर विवाद हुआ है। इससे पहले भी सबरीमाला मंदिर में हलाल गुड़ को लेकर काफी बवाल हुआ था।
07:57 AM Oct 14, 2024 IST | Shabnaz
सबरीमाला मंदिर
Advertisement

Sabarimala Halal Jaggery Row: आंध्र प्रदेश में तिरुमला मंदिर के तिरुपति लड्डू प्रसादम में जानवर की चर्बी होने का दावा किया गया। दावे में कहा गया कि प्रसाद के लड्डू बनाने में जिस घी का इस्तेमाल होता है उसमें जानवरों की चर्बी और मछली के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा ही विवाद आज से करीब 3 साल पहले भी हुआ था, जब सबरीमाला मंदिर में जिस गुड़ का इस्तेमाल किया जाता था उसकी पैकेजिंग पर हलाल का टैग लगा था।

Advertisement

गुड़ की पैकेजिंग पर हलाल का पूरा मामला

3 साल पहले केरल के सबरीमाला मंदिर में भगवान अयप्पा स्वामी मंदिर काफी चर्चा में रहा था। हिंदू संगठनों के एक ग्रुप ने केरल हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी जिसमें इल्जाम लगाया गया प्रसिद्ध मंदिर में तीर्थयात्रियों के लिए जो प्रसाद बनाया जाता है उसमें 'हलाल' गुड़ का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके बाद ये मामला बढ़ता गया। जानकारी के मुताबिक, सबरीमाला स्थित भगवान अयप्पा मंदिर का प्रबंधन करने वाले त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड (TDB) ने हलाल लिखे जाने का कारण बताया। कोर्ट में कहा गया कि गुड़ की पैकेजिंग पर हलाल इसलिए लिखा था क्योंकि जो कंपनी इसको बनाती है इसका गुड़ अरब देशों में भी जाता है।

ये भी पढ़ें: प्रसाद में बीफ मिलाने वालों को हो फांसी…Tirupati Mandir विवाद पर क्या बोले बालमुकुंद आचार्य

आपको बता दें कि केरल के पथानामथिट्टा जिले के सबरीमाला में भक्तों को दो तरीके का प्रसाद दिया जाता है। जिसमें एक 'अप्पम' और दूसरा 'अरवाना' है। अप्पम की बात करें तो ये चावल और गुड़ से बना एक मीठा प्रसाद है। वहीं, अरवाना एक तरह का गाढ़ा चावल का पायसम है, इसमें भी गुड़ मिलाया जाता है। ये मामला पिछले 3 साल से केरल हाई कोर्ट में लंबित है।

Advertisement

तिरुपति मंदिर लड्डू मामला

आंध्र प्रदेश के तिरुपति मंदिर के लड्डुओं में जानवरों की चर्बी मिलाई जा रही थी। इस दावे के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 4 कंपनियों के घी सैंपल लिए। जिसमें से एक कंपनी का घी क्वालिटी टेस्ट फेल हो गया, इससे साप हो गया कि उसमें मिलावट की गई है। इसके बाद ही सरकार ने कारण बताओ नोटिस जारी किया। इसके बाद से आंध्र प्रदेश ने प्रसाद की निगरानी के लिए कई बड़े कदम उठाए।

ये भी पढ़ें: Tirupati प्रसाद विवाद में आग बबूला हुए Rahul Gandhi, कर दी ये बड़ी मांग

Open in App
Advertisement
Tags :
Kerala NewsSabrimalaSabrimala temple devoteesTirupati Balaji TempleTirupati Mandir
Advertisement
Advertisement