होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

तिरुपति लड्डू विवाद: प्रसाद में मिलावट रोकने के लिए अनोखा कदम, घी पर GPS से रखी जा रही नजर!

Tirupati laddu row: 21 सितंबर को कर्नाटक मिल्क फेडरेशन ने घी की आपूर्ति में इस्तेमाल किये जा रहे अपने वाहनों पर जीपीएस लगा दिया है। इसका फैसला बढ़ते लड्डू विवाद तो देखते हुए लिया गया है। जिससे मिलावट का पता लगाया जा सकेगा।
07:52 AM Sep 22, 2024 IST | Shabnaz
Advertisement

Tirupati laddu row: आंध्र प्रदेश के मंदिर तिरुपति बालाजी के प्रसाद वाले लड्डुओं में जानवरों की चर्बी मिलाने का मामला सामने आया। प्रसाद में मछली के तेल और जानवरों की चर्बी मिले के बाद बड़ा हंगामा हो गया। राज्य के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने प्रसादम के लड्डुओं में मिलावट का दावा किया था। इसी के बाद प्रसाद की जांच की गई। अब इस मामले में एक्शन लेते हुए कर्नाटक मिल्क फेडरेशन ने घी की आपूर्ति में इस्तेमाल की जा रही अपनी गाड़ियों पर जीपीएस लगाया है।

Advertisement

GPS से होगा ट्रैक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक अधिकारी ने शनिवार को कहा कि कर्नाटक मिल्क फेडरेशन ने अपने वाहनों पर एक जियो-पोजिशनिंग सिस्टम लगाया है। ये तिरुपति मंदिर का प्रबंधन करने वाले तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) को घी की आपूर्ति करते हैं। केएमएफ के प्रबंध निदेशक एम के जगदीश ने कहा कि टीटीडी द्वारा एक महीने पहले केएमएफ को टेंडर दिए जाने के बाद नंदिनी घी की आपूर्ति बहाल कर दी गई थी। उन्होंने कहा कि केएमएफ को 350 टन घी की आपूर्ति का ठेका मिला है।

ये भी पढ़ें: प्रसाद विवाद के बाद TTD का बड़ा फैसला, तिरुपति मंदिर में ये कंपनी करेगी घी सप्लाई; रोजाना बनेंगे इतने लड्डू

टीटीडी ने शुक्रवार को एक लैब रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि घी में चर्बी और अन्य अशुद्धियां मिली थीं। टीटीडी के कार्यकारी अधिकारी जे श्यामला राव ने कहा कि प्रयोगशाला परीक्षणों से लिए नमूनों में पशु चर्बी के होने का पता चलने के बाद बोर्ड मिलावटी घी की आपूर्ति करने वाले ठेकेदार को ब्लैकलिस्ट करने की तैयारी में है।

Advertisement

नंदिनी ब्रांड का इतिहास

कर्नाटक मिल्क फेडरेशन यानी केएमएफ एक डेयरी कोऑपरेटिव है। जिसकी स्थापना 1974 में हुई थी। ये नंदिनी ब्रांड नाम के तहत दूध, दही, घी, मक्खन, आइसक्रीम, चॉकलेट और मिठाई जैसे प्रोडक्ट्स बनाकर बेचता है। प्रसाद में मिलावट पर कर्नाटक मिल्क फेडरेशन ने अपनी सफाई पेश करते हुए कहा है कि उनका इस मिलावटी घी से कोई लेना-देना नहीं है।

आपको बता दें कि ये पूरा मामला 18 सितंबर को शुरू हुआ। इस दौरान आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और टीडीपी सुप्रीमो चंद्रबाबू नायडू ने इल्जाम लगाते हुए कहा कि तिरुपति के प्रसाद में जानवरों की चर्बी मिलाई जा रही है।

ये भी पढ़ें: Tirupati प्रसाद विवाद में आग बबूला हुए Rahul Gandhi, कर दी ये बड़ी मांग

Open in App
Advertisement
Tags :
Andhra Pradeshnandini milkTirupati Mandir
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो