खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दिल्ली में आज सफर ना करें, राजधानी समेत 22 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, पढ़ें IMD का अपडेट

IMD Weather Update: राजधानी दिल्ली समेत देशभर के कई राज्यों के लिए मौसम विभाग ने आज बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं बुधवार शाम को दिल्ली में बादल फटने जैसी बारिश हुई। एक घंटे में दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में भारी जलभराव देखने को मिला।
07:57 AM Aug 01, 2024 IST | Rakesh Choudhary
दिल्ली में आज भारी बारिश का अलर्ट
Advertisement

Today Weather Forecast: राजधानी दिल्ली में बुधवार शाम को जमकर बारिश हुई। करीब एक घंटे में 100 मिली. बारिश रिकाॅर्ड की गई। आईएमडी के अनुसार एक घंटे में इतनी बारिश हो तो इसे बादल फटना कहते हैं। विभाग ने आज भी पूरे दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना जताई है। बता दें कि जुलाई में दो ही दिन दिल्ली में जमकर बारिश हुई। पहली तो जुलाई की शुरुआत में और दूसरी आखिर में। मौसम विभाग ने आज भी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। आइये जानते हैं देशभर के मौसम का हाल।

Advertisement

राजधानी दिल्ली में बुधवार शाम को इतनी बारिश हुई कि मानों पूरे महीने की कसर इंद्र देवता एक ही दिन में निकाल देना चाहते हैं। ऐसे में आज तापमान में भी गिरावट देखने को मिल रही है। इससे पहले लोग उमस से बेहाल थे। ऐसे में आज तापमान में गिरावट से लोगों को उमस से भी राहत मिल सकती है। राजधानी में अगले दो-तीन ऐसे ही बारिश का दौर जारी रहेगा। 3 अगस्त के बाद राजधानी और उसके आसपास के क्षेत्रों में बारिश का दौर हल्का हो जाएगा।

यूपी में 24 घंटे में 15 लोगों की मौत

उधर यूपी में बारिश से लोगों का हाल बेहाल रहा। राजधानी लखनऊ में इतनी तेज बारिश हुई कि विधानभवन में जलभराव की स्थिति देखने को मिली। दो घंटे तक जमकर हुई बारिश से जगह-जगह पर पानी भर गया। वहीं यूपी में बारिश के कारण पिछले 24 घंटों 15 लोगों की मौत हो गई। चंदौली में 4, बांदा और नोएडा में 3-3, प्रयागराज में 2, प्रतापगढ़, गोंडा और इटावा में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। बदायंू के कछला पुल पर गंगा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश के 7 जिलों में बाढ़ जैसे हालात हैं। बाढ़ प्रभावित जिलों में राहत और बचाव के कार्य जारी है।

Advertisement

उत्तराखंड में बादल फटा

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग स्थित केदारनाथ मंदिर से 4 किमी. पहले एक बादल फट गया। घटना बुधवार रात करीब 9 बजे हुई। कुछ ही मिनट में हुई भारी बारिश के कारण पहाड़ों से चट्टानें गिरने लगीं। वहीं 30 मीटर की सड़क बहकर मंदाकिनी नदी में गिर गई। घटना के समय रोड़ पर आवागमन नहीं था। वरना कोई बड़ा हादसा हो सकता था।

ये भी पढ़ेंः बारिश से कैसे-कितने बिगड़े हालात? दिल्ली डूबी और 3 की मौत, उत्तराखंड में बादल फटे, रोकी गई केदारनाथ यात्रा

इन राज्यों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के आज दिल्ली-एनसीआर के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। ओडिशा में अगले 2 दिनों तक भारी बारिश का दौर जारी रहेगा। वहीं आज एमपी, उत्तराखंड, महाराष्ट्रए छत्तीसगढ़, कर्नाटक, हरियाणा, चंडीगढ़, यूपी, राजस्थान, बंगाल, झारखंड, गुजरात, केरल समेत नाॅर्थ-ईस्ट के सभी राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने इन सभी राज्यों में 2 अगस्त तक के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

ये भी पढ़ेंः Wayanad Landslide: सरकार की इस चूक से गई लोगों की जान, 224 की मौत और अब भी 225 लापता

Advertisement
Tags :
aak ka mausamDelhi RainWeather Forecast
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement