होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

UP-बिहार समेत कई राज्यों में जारी रहेगी बारिश, दिल्ली में उमस से लोग बेहाल, पढ़ें IMD का अपडेट

IMD weather Update: देशभर से अब मानसून की विदाई हो चुकी है। मौसम विभाग की मानें तो 1 अक्टूबर को आधिकारिक तौर से देशभर से मानूसन लौट चुका है। हालांकि यूपी और बिहार में बाढ़ से हालात खराब है । लाखों लोगों को कैंपों में पलायन करना पड़ रहा है।
08:26 AM Oct 02, 2024 IST | Rakesh Choudhary
Today Weather Forecast
Advertisement

Today Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देशभर से मानसून की विदाई हो चुकी है। मानसून की विदाई से एक बार फिर लोग गर्मी से परेशान है। हालांकि कुछ जगहों पर अभी भी बारिश हो रही है। इस बीच मौसम विभाग ने मानसून को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 2-3 दिन में देशभर के कई राज्यों से मानसून की विदाई हो जाएगी। आइये जानते हैं देशभर का मौसम कैसा रहेगा?

Advertisement

राजधानी दिल्ली में बीते कुछ दिनों से तेज धूप खिल रही है। इससे पारा अचानक से बढ़ गया है। मौसम विभाग की मानें तो अगले एक दो दिनों तक मौसम ऐसा ही रहने वाला है। 4 अक्टूबर के बाद एक फिर ठंडी हवाएं चलेगी। इस दौरान बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रह सकता है।

दिल्ली का एक्यूआई 209 रिकाॅर्ड

वहीं बात करें एक्यूआई कि तो यह अभी से ही खतरे की घंटी से बाहर है। दिल्ली में अभी एक्यूआई 209 है। जोकि स्वीकार्य स्तर से अधिक है। इससे आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्या हो सकती है। बता दें कि 50 या उससे कम का एक्यूआई अच्छी वायु गुणवत्ता और 300 से अधिक का एक्यूआई खतरनाक वायु गुणवत्ता को दर्शाता है।

Advertisement

यूपी-बिहार में बाढ़ से हालात खराब

यूपी में पिछले कई दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण आम जन जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है। हालांकि बारिश का सिलसिला अभी थमा नहीं है। पूर्वी यूपी के कुछ जिलों में अभी भी हल्की बारिश जारी है। आईएमडी ने आज भी 50 जिलों में आंधी और बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। वहीं बिहार में हालात और भी खराब है। नेपाल में रिकाॅर्ड तोड़ बारिश के कारण कोसी नदी खतरे के निशान को पार कर गई है। बिहार के 16 जिलों में 10 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं।

ये भी पढ़ेंः Weather Update : इन राज्यों में ठंड देने वाली है दस्तक, अभी और होगी बारिश; पढ़ें IMD का लेटेस्ट अपडेट

राजस्थान में हल्की बारिश की संभावना

राजस्थान में भी मानसून की विदाई होने जा रही है। हालांकि कुछ जिलों में अभी भी बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में मौसम के शुष्क बने रहने की संभावना है। पिछले 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान में बादल गरजने के साथ ही हल्की से मध्यम बारिश हुई। आज प्रदेश के कुछ भागों में बारिश हो सकती है। वहीं आने वाले कुछ दिनों में मौसम साफ रहेगा इस दौरान हवाएं चल सकती हैं।

ये भी पढ़ेंः बिहार में बाढ़ से मचा ‘हाहाकार’, 16 जिले पानी में डूबे, खतरे के निशान से ऊपर बह रहीं कोसी-गंडक

Open in App
Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamWeather Forecastweather todayWeather Update
Advertisement
Advertisement