खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Budget 2024: वित्त मंत्री ने किसानों के लिए खोला अपना पिटारा, KCC और रजिस्ट्री पर किया बड़ा ऐलान

Budget 2024:  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज लोकसभा में मोदी 3.0 का पहला बजट पेश किया। वहीं बतौर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपना 7वां बजट पेश किया। बजट में किसानों और खेती से जुड़ी कई घोषणाएं की गई।
11:28 AM Jul 23, 2024 IST | Rakesh Choudhary
बजट में किसानों को मिले ये खास तोहफे
Advertisement

Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज मोदी 3.0 का पहला बजट पेश किया। इस दौरान उन्होंने किसानों से जुड़ी कई बड़ी घोषणाएं की। वित्त मंत्री ने कहा कि किसानों के लिए बजट में 1.52 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इस फंड से कृषि और उससे जुड़े क्षेत्रों के लिए योजनाएं चलाई जाएंगी।

Advertisement

बजट में किसानों की आय बढ़ाने पर भी फोकस किया गया। इसके अलावा केसीसी लिमिट और लोन को लेकर भी कई ऐलान किए गए। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 6 करोड़ किसानों की जमीन की रजिस्ट्री कराई जाएगी। इसके अलावा 5 राज्यों में किसान क्रेडिट कार्ड लाॅन्च किया जाएगा। 400 जिलों में डिजिटल खरीफ फसल सर्वे किए जाएंगे। दालों और ऑयल सीड्स विस्तार पर मिशन लाॅन्च किया जाएगा। फसलों को सर्टिफिकेशन और ब्रांडिंग के जरिए बढ़ावा दिया जाएगा।

Advertisement

वित्त मंत्री ने बजट में किसानों को सौगात देते हुए कहा कि 32 फसलों के लिए 109 वेरायटी लाॅन्च की जाएगी। इसके अलावा 10 हजार बायो रिसर्च सेंटर भी बनाए जाएंगे। नेचुरल फाॅर्मिग के तहत 1 करोड़ किसानों को जोड़ा जाएगा। दाल और दलहन में आत्मनिर्भरता के लिए प्रोडक्शन, स्टोरेज और मार्केटिंग पर फोकस किया जाएगा। सरकार का फोकस सरसों, मूंगफली और सोयाबीन जैसी फसलों पर होगा।

ये भी पढ़ेंः Union Budget 2024 Live: युवाओं और किसानों के लिए सीतारमण ने खोला पिटारा, देखिए लाइव अपडेट्स

खबर अपडेट की जा रही है।

Advertisement
Tags :
Agriculture Budget 2024Budget 2024Nirmala SitharamanUnion Budget 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement