खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

भारत में रेप-आतंकी हमले का खतरा, इन 2 राज्यों में नहीं जाएं; अपने नागरिकों के लिए अमेरिका की एडवाइजरी

Travel Advisory for Americans: भारत में बहुत से विदेशी घूमने आते हैं। अमेरिका, ब्रिटेन समेत दुनियाभर के देशों के नागरिक आते हैं। कुछ सालों से यही बसे हैं, लेकिन अमेरिका ने अब भारत में रहने वाले अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी कर दी है।
07:22 AM Jul 25, 2024 IST | Khushbu Goyal
टूरिस्टों को भारत में संभलकर रहने की सलाह दी गई है।
Advertisement

America Travel Advisory for Citizens: दुनिया के सबसे बड़े देशों में से एक अमेरिका को भारत में रह रहे अपने नागरिकों की चिंता सता रही है। इसलिए अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी में कहा गया है कि भारत घूमने निकले अमेरिका के नागरिक मणिपुर और जम्मू कश्मीर न जाएं। वहां आतंकी और नक्सली सक्रिय हैं, जो आए दिन हमले करते रहते हैं। इसलिए वहां जान को खतरा हो सकता है।

Advertisement

इसके अलावा भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर भी जाने से बचें। क्योंकि भारत के इन इलाकों में अशांति का माहौल है। हिंसा और आपराधिक गतिविधियां होती हैं। अमेरिका नहीं चाहता कि किसी दूसरे देश में उनके नागरिकों की जान को खतरा पैदा हो। इसलिए बाइडेन सरकार अपील करती है कि भारत में रहने वाले अमेरिका के नागरिक अलर्ट रहें। अपनी जान और माल की सुरक्षा करें। अमेरिकी सरकार ने एंबेसी के जरिये एडवाइजरी भिजवा दी है।

 

Advertisement

रेप और आतंकी हमलों की दुहाई देकर किया अलर्ट

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका की सरकार ने एडवाइजरी में दुष्कर्म और आतंकी-नक्सली हमलों की दुहाई देते हुए लिखा है कि भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान ने आतंकवाद की जड़ें फैलाई हुई हैं। मणिपुर में जातीय हिंसा के कारण आतंक का माहौल बना हुआ है। छत्तीसगढ़ में उग्रवाद सक्रिय है। नागरिकों को अशांति और दहशत का माहौल रहता है। भारतीय नागरिक ही एक दूसरे से लड़ते रहते हैं। उनकी सुरक्षा करते हुए सेना के जवान बलिदान हो जाते हैं।

इसलिए जिन इलाकों में आतंकवाद, उग्रवाद और नक्सलवाद सक्रिय है, अमेरिका के नागरिक वहां बिल्कुल न जाएं। दुष्कर्म जैसी घटनाएं हो सकती हैं। आतंकी और नक्सली हमला हो सकता है। पहले भी भारत में विदेशी टूरिस्टों पर हमले और लूटपाट की घटनाएं होती रही हैं। हाल ही में एक विदेशी महिला के साथ वहां दुष्कर्म हुआ था। इसलिए बाइडेन सरकार अमरिका के नागरिकों को सलाह देती हैं कि वे भारत की यात्रा पर जाएं, लेकिन सफर संभलकर ही करें।

यह भी पढ़ें:आज ही के दिन टूटा था प्रकृति का सबसे बड़ा नियम; कैसा है दुनिया की पहली टेस्ट ट्यूब बेबी का हाल?

एंबेसी से परमिशन लेने की सलाह

अमेरिका के विदेश विभाग की ओर से निर्देश दिया गया है कि भारत के किसी भी राज्य में जाने से पहले अमेरिका के नागरिक विचार विमर्श कर लें। अपने दूतावास की परमिशन जरूर ले लें। क्योंकि मणिपुर, असम, जम्मू कश्मीर, मिजोरम, नागालैंड, अमेरिका, त्रिपुरा जैसे राज्यों में जाना खतरे से खाली नहीं है। न सिर्फ नागरिकों को, बल्कि भारत में तैनात अमेरिका के अधिकारियों और कर्मचारियों को भी इजाजत लेनी होगी।

यह भी पढ़ें:20 सेकेंड में आर्मी ऑफ‍िसर को 12 बार ब्‍लेड से काटा, मास्‍क पहने चाकूबाज ने दहलाया

Advertisement
Tags :
Indian Tourismjammu kashmir terroristtravel advisoryUS travel advisory
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement