खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

उत्तराखंड में भरभरा कर गिरा पहाड़, बाल-बाल बची श्रद्धालुओं की जान; बद्रीनाथ हाइवे भी बाधित

Uttarakhand Badrinath Highway Landslide: चारधाम यात्रा में से एक बद्रीनाथ हाईवे का राष्ट्रीय राजमार्ग 7 बंद कर दिया गया है। यहां मौजूद पाताल गंगा में एक बड़ा पहाड़ टूटकर गिर पड़ा है। कई लोगों ने इस घटना को अपने कैमरे में कैद कर लिया है।
02:07 PM Jul 10, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Uttarakhand Badrinath Highway Landslide: (अमित रतूड़ी) मानसून के दौरान पहाड़ों में भूस्खलन की घटनाएं अक्सर सामने आती है। वहीं चारधाम यात्रा के बीच उत्तरखंड में पहाड़ का एक बड़ा हिस्सा टूटकर नीचे गिर गया है। ब्रदीनाथ हाईवे के पास ये घटना आज सुबह देखने को मिली। ये हादसा बद्रीनाथ हाइवे राष्ट्रीय राजमार्ग 7 पर हुआ है। यहां मौजूद पाताल गंगा के पास पहाड़ी से एक हिस्सा टूटकर नीचे गिर गया। इसकी वजह से बद्रीनाथ हाइवे राष्ट्रीय राजमार्ज भी बाधित हो गया है।

Advertisement

सामने आया वीडियो

पाताल गंगा के पास पहाड़ गिरते हुए वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि ऊपर से पहाड़ी का एक हिस्सा टूटा और नीचे आते हुए इसने विकराल रूप धारण कर लिया। पहाड़ का ये हिस्सा राष्ट्रीय राजमार्ग से होते हुए नीचे खाई में जा गिरा। ऐसे में धूल ने पूरे इलाके को पूरी तरह से ढक दिया।

बच गई लोगों की जान

बता दें कि बद्रीनाथ हाइवे पर स्थित पागल नाला पर दोपहर करीब 12:15 मिनट पर ये भूस्खलन देखने को मिला। हालांकि हाइवे की जिस जगह पर पहाड़ टूट कर गिरा, वहां टनल का मुहाना है। इसलिए किसी की जान का नुकसान नहीं हुआ। हालांकि भूस्खलन इतना जबरदस्त था कि कोई भी बड़ा हादसा हो सकता था। मगर गनीमत इस बात की रही कि भूस्खलन के दौरान हाईवे के उस हिस्से पर कोई वाहन या इंसान मौजूद नहीं था।

Advertisement

हाइवे पर जमा मलबा

भूस्खलन के कारण हाइवे पर मलबा जम गया है। इसकी वजह से राष्ट्रीय राजमार्ग 7 को बंद कर दिया गया है। भूस्खलन की जानकारी मिलते ही स्थानीय प्रशासन मौके पर पहुंचा। मलबा हटाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उम्मीद है कि हाईवे को जल्द ही बहाल कर दिया जाएगा।

जोशीमठ में गिरी थी चट्टान

बता दें कि बीते दिन जोशीमठ में भी भूस्खलन की घटना सामने आई थी। मंगलवार की सुबह 7 बजे बद्रीनाथ हाइवे पर जोशीमठ इलाके में भारी चट्टान गिर पड़ी थी। इसकी वजह से यातायात घंटो बंद था। हालांकि इस क्षेत्र को लैंडस्लाइड जोन घोषित किया गया है। यहां अक्सर भूस्खलन की घटनाएं सामने आती हैं।

यह भी पढ़ें- OMG! पहाड़ दरकने का डराने वाला वीडियो वायरल; बद्रीनाथ हाईवे पर जोशीमठ में लैंड स्लाइड, दोनों ओर हजारों यात्री फंसे

 

Advertisement
Tags :
Badrinath Highway blockedUttarakhand News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement