खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

विनेश फोगाट क्यों नहीं घटा पाईं वजन? मैरीकाॅम ने घटाया था 2 किलो, जानें कैसे एथलीट कम करते हैं वेट

How Athlete Reduce Weight: विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक में रेसलिंग के फाइनल मुकाबले से पहले 50 ग्राम वजन अधिक होेने के कारण अयोग्य घोषित हो गईं। ऐसे में आइये जानते हैं कैसे एथलीट मात्र कुछ ही घंटों में 2-4 किलो तक वजन घटा लेते हैं?
02:35 PM Aug 07, 2024 IST | Rakesh Choudhary
जानें एथलीट कैसे कम करते हैं वजन?

Vinesh Phogat Disqualified: पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट के डिस्क्वालिफाई होने के बाद रेसलिंग और अन्य खेलों में वजन से जुड़े नियम चर्चा में है। बता दें कि विनेश फोगाट का रेसलिंग नियमों के अनुसार 50 ग्राम वजन ज्यादा होने पर उन्हें अयोग्य करार दिया गया। इसके बाद खेल विशेषज्ञों और कोच की मानें तो इतना वजन तो कम किया जा सकता है और ऐसा कई बार हुआ भी है। ओलंपिक में भाग लेने वाले एथलीट ने काफी कम समय में कई बार अपना वजन कम किया है। भारतीय बाॅक्सर मैरीकाॅम उनमें से एक हैं।

भारतीय बाॅक्सर मैरीकाॅम एक बार पौलेंड में ओपन बाॅक्सिंग टुर्नामेंट खेल रही थीं। इस दौरान उनका वजन नियमों के मुताबिक ज्यादा था। ऐसे में उन्होंने कैटेगरी डिसाइड के लिए होने वाले वजन से पहले अपना वजन कम कर लिया। तब मैरीकाॅम ने डिस्क्वालिफाई होने से बचने के लिए 2 किलो वजन घटाया था। ऐसे में रेसलिंग और अन्य खेलों की कोचिंग कराने वाले सपोर्ट स्टाफ की मानें तो रेसलिंग और बाॅक्सिंग में अलग-अलग नियम है लेकिन वजन तो दोनों ही खेलों में घटाना पड़ता है।

वाॅटर रिटेंशन करने के कई उपाय

एथलीट कई बार बहुत ही कम समय अपना वजन घटा लेते हैं। इसके लिए वे हैवी वर्कआउट भी करते हैं। इसके अलावा वर्कआउट करते समय कई खास तरह के कपड़े भी पहनते हैं। इससे बाॅडी से पसीना ज्यादा निकलता है और घंटों में वजन कम हो जाता है। इसके अलावा एथलीट एफटीबी सूट पहनते हैं। जिससे काफी हीट पैदा होती है।

जब किसी एथलीट की बाॅडी से तेज पसीना निकलता है तो वे बार-बार टाॅयलेट जाते हैं। ऐसा करने से बाॅडी से वाटर रिटेंशन कम हो जाता है। इससे बाॅडी का वजन कम हो जाता है। इसके अलावा वाटर रिंटेशन करने के कई उपाय है जिससे वजन घटाया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः Vinesh Phogat ओलंपिक में गोल्ड जरूर जीतेंगी … रोते-रोते महावीर फोगाट बोले-मैं फिर तैयारी कराऊंगा

इसलिए कम नहीं हो पाया वजन

विनेश फोगाट के मामले में ये हुआ कि रेसलर को वेट इन टाइम कम मिलता है। नियमों के अनुसार मैच से पहले पहलवानों का वजन होता है। अगर रेसलर दो दिन बाउट लड़ते हैं तो 2 दिनों तक उनका वजन किया जाता है। जिस दिन मैच होता है तो उसी दिन सुबह भी उनका वजन किया जाता है।

ये भी पढ़ेंः डिस्क्वालिफाई होने की खबर मिलते ही विनेश फोगाट बेहोश, जानें ताजा अपडेट

जानकारी के अनुसार पहले वेट इन के लिए पहलवानों के पास 30 मिनट का समय होता है, लेकिन दूसरे वेट इन के लिए सिर्फ 15 मिनट मिलते हैं ऐसे में इतने कम समय में वजन कम करना असंभव होता है।

Open in App Tags :
vinesh phogatVinesh Phogat DisqualifiedweightWrestling Rules