खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Wayanad Landslide: सरकार की इस चूक से गई लोगों की जान, 224 की मौत और अब भी 225 लापता

अमित शाह ने कहा कि केरल सरकार को पहले ही बता दिया गया था कि राज्य में 20 सेंटीमीटर से ज्यादार बारिश होने और भूस्खलन होने की आशंका है।
07:28 PM Jul 31, 2024 IST | Amit Kasana
Wayanad Landslide
Advertisement

Wayanad Landslide Live: केरल के वायनाड में आए लैंडस्लाइड से अब तक कुल करीब 224 लोगों की मौत हो चुकी है। इस आपदा में अब भी करीब 225 लोग लापता है। सेना का रेस्क्यू ऑपरेशन अभी जारी है, बड़ी संख्या में लोगों को राहत शिविर में पहुंचा दिया गया है। उधर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को राज्यसभा में इस प्राकृतिक आपदा पर बड़ा बयान दिया है।

Advertisement

आपदा से 7 दिन पहले दी गई थी चेतावनी

केंद्रीय मंत्री ने केरल सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने समय रहते भूस्खलन आने की चेतावनी राज्य सरकार को दी थी। उनका कहना था कि 30 जुलाई को यह आपदा आई, जिससे करीब सात दिन पहले 23 जुलाई को केंद्र ने राज्य सरकार को इस इसके बारे में सूचना दी और एनडीआरएफ की नौ टीमों को केरल रवाना कर दिया था।

 

Advertisement

कम किया जा सकता था जानमाल का नुकसान 

अमित शाह ने कहा कि इसके बाद 24 और 25 जुलाई को फिर केंद्र सरकार ने राज्य सरकार चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि 26 जुलाई को केंद्र सरकार ने स्पष्ट कहा कि 20 सेंटीमीटर से ज्यादार बारिश होने और भूस्खलन होने की आशंका है। लेकिन राज्य सरकार ने इन चेतावनी पर कोई ठोस कदम नहीं उठाया। केंद्रीय मंत्री का कहना था कि सरकार के पास मौसम के मिजाज पर पूर्वानुमान के लिए पर्याप्त उपकरण व साधन है। उनका कहना था कि इससे पहले गुजरात और ओडिशा सरकार को ऐसी ही चेतावनी जारी की गई, जिससे फायदा उठाकर ऐसी आपदा में जानमाल के नुकसान को कम किया जा सका।

 

केरल के मुख्यमंत्री ने दिया ये जवाब

उधर, केंद्रीय मंत्री के बयान पर केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने पलटवार करते हुए कहा कि भूस्खलन वाले दिन केवल ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था। इससे पहले एक बार भी रेड अलर्ट जारी नहीं किया गया था। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को यह समझना चाहिए कि जलवायु परिवर्तन से संबंधित गंभीर मुद्दे हैं। हमने इससे पहले इतनी बारिश कभी नहीं देखी, जितनी अब देख रहे हैं।

Advertisement
Tags :
Wayanad Landslide
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement