खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

चमत्कार! वायनाड में मलबे से 4 दिन बाद जिंदा निकले 4 लोग, अब तक 308 मौतें

Kerala Landslide: केरल के वायनाड में हुए लैंडस्लाइड हादसे में अब तक 308 लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच मलबे से 4 लोग जिंदा निकले हैं। इनमें 2 पुरुष और 2 महिलाएं शामिल हैं। बता दें कि सेना ने रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा करने की घोषणा कर दी है लेकिन लापता लोगों की अभी भी तलाश की जा रही है।
12:41 PM Aug 02, 2024 IST | Rakesh Choudhary
वायनाड के मलबे से जिंदा निकले 4 लोग
Advertisement

Wayanad Landslide: केरल के वायनाड में 30 जुलाई की सुबह हुई लैंडस्लाइड में अब तक मरने वालों का आंकड़ा 308 हो चुका है। हादसे को 4 दिन बीत चुके हैं लेकिन अब भी मलबे को हटाकर लापता लोगों की तलाश की जा रही है। रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही सेना को आज मलबे से 4 लोग जिंदा मिले हैं। इनमें 2 महिलाएं और 2 पुरुष हैं। जानकारी के अनुसार ये लोग वायनाड के पदावेट्टी कुन्नू इलाके से बचाए गए हैं।

Advertisement

सेना से मिली जानकारी के अनुसार चारों को बचाने के लिए बेहद ही सावधानी रखी गई और रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया। इस दौरान सेना के एडवांस हेलीकाॅप्टर भी घटनास्थल पर मौजूद थे। बचाई गई एक महिला के पैर में चोट लगी है, उसे इलाज के लिए हाॅस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

40 टीमें रेस्क्यू में जुटी

बता दें हादसे में अब तक 308 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि सेना को अब तक 195 लोगों के शव मिले हैं। बाकी लोगों के मौत की पुष्टि उनके बाॅडी पार्ट्स से की गई है। ऐसे में 105 लोगों के शव के बाॅडी पार्ट्स अब तक बरामद किए गए हैं। उनकी मौत भी कंफर्म हो चुकी है। इस ऑपरेशन में सेना, नेवी और एयरफोर्स की 40 टीमें रेस्क्यू में जुटी हैं।

Advertisement

विशेषज्ञ और ड्रोन सिस्टम पहुंचेंगे वायनाड

रेस्क्यू को और प्रभावी बनाने के लिए घटनास्थल को 6 अलग-अलग भागों में बांटने की योजना बनाई जा रही है। हालांकि इस संबंध में अभी सेना या केरल सरकार की ओर से कोई बयान सामने नहीं आया है। इसके अलावा एयरफोर्स के विमान सी-130 के जरिए विशेषज्ञों और ड्रोन सिस्टम को भी वायनाड ले जाया जाएगा। ताकि मिट्टी के नीचे फंसे लोगों की लोकेशन पता लगाई जा सके।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली के लिए आफत क्यों बना हथिनीकुंड बैराज? जानें क्या है इसकी कहानी?

तीनों सेनाओं के अलावा एनडीआरएफ, डीएसजी की टीमें भी खोजी अभियान में जुटी है। हर टीम के साथ स्थानीय लोग और एक वन विभाग का कर्मचारी है। इसके अलावा पुलिस बल के गोताखोरों की मदद भी ली जा रही है। वहीं हेलीकाॅप्टर के जरिए भी सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। इसके साथ ही तलाशी अभियान में 6 कुत्तों की मदद भी ली जा रही है।

ये भी पढ़ेंः राहुल गांधी-अनुराग ठाकुर विवाद में कंगना भी कूदीं, बोलीं- उन्हें किसी बात का ना कोई तुक है ना ढंग

Advertisement
Tags :
kerala landslideKerela newsWayanad Landslide
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement