खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Weakest Passports: सबसे कमजोर पासपोर्ट वाले देशों की सूची जारी, जानें भारत-पाकिस्तान कितने नंबर पर?

Weakest Passport of the World: दुनिया के सबसे कमजोर पासपोर्ट कौन-से हैं? सूची में भारत-चीन और पाकिस्तान कितने नंबर पर हैं? वीजा फ्री एंट्री पर देश में आने वाले टूरिस्टों की संख्या के आधार पर पासपोर्ट को रैंकिंग दी जाती है।
07:06 AM May 29, 2024 IST | Khushbu Goyal
Indian passport rank in henley passport index 2024
Advertisement

Weakest Passport of the World: दुनिया के सबसे कमजोर पासपोर्ट कौन हैं? इनकी सूची सामने आई है, जिसमें 199 पासपोर्ट को रैंकिंग दी गई है। हालांकि भारत और चीन के पासपोर्ट दुनिया के 10 सबसे कमजोर पासपोर्ट की लिस्ट में शामिल नहीं हैं, लेकिन 199 सबसे कमजोर पासपोर्ट की सूची में 81वें और 62वें नंबर पर हैं।

Advertisement

दरअसल हेनले पासपोर्ट इंडेक्स दुनियाभर के देशों के पासपोर्ट को रैंकिंग देकर एक लिस्ट जारी करता है। वीजा फ्री एंट्री देने वाले देशों में टूरिस्टों की संख्या के आधार पर पासपोर्ट को रैंकिंग दी जाती है। साल 2024 की लिस्ट जारी हो गई है और इसमें भारत-पाकिस्तान और चीन भी शामिल हैं। आइए जानते हैं कि दुनिया के 10 सबसे कमजोर पासपोर्ट कौन-से हैं? भारत-चीन के अलावा लिस्ट और किस-किस देश के नाम हैं और वे कौन-से नंबर पर रैंक करते हैं?

यह भी पढ़ें:एक पासपोर्ट और 140 देश, भारतीयों के लिए सफर होगा आसान, 5 पॉइंट में जानें E-Passport के फायदे

दुनिया के टॉप 10 सबसे कमजोर पासपोर्ट

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान का पासपोर्ट दुनिया का सबसे कमजोर पासपोर्ट है और लिस्ट में 106 नंबर पर है। इस पासपोर्ट के साथ आप बिना वीजा के दुनिया के केवल 28 देशों की यात्रा कर सकते हैं। हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में सीरिया का पासपोर्ट 105वीं रैंक के साथ दुनिया का दूसरा सबसे कमजोर पासपोर्ट है। इस पासपोर्ट के साथ आप बिना वीजा के केवल 29 देशों की यात्रा कर सकते हैं।

Advertisement

इराक का पासपोर्ट दुनिया का तीसरा सबसे कमजोर पासपोर्ट है। लिस्ट में इसका नंबर 104 है और इस पासपोर्ट के पास लोग बिना वीजा के 31 देशों की यात्रा कर सकते हैं। भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान का पासपोर्ट दुनिया का चौथा सबसे कमजोर पासपोर्ट है। लिस्ट में यह 103 नंबर पर है और इस देश के पासपोर्ट के साथ लोग बिना वीजा के दुनिया के 34 देशों की यात्रा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:Passport बनवाना अब नहीं है मुश्किल, इन 13 जिलों के लोग आसानी से बनवा सकते हैं तत्काल पासपोर्ट

द हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार, यमन लिस्ट में 102 नंबर पर है और दुनिया का 5वां सबसे कमजोर पासपोर्ट है। इस पासपोर्ट के साथ लोग बिना वीजा के 35 देशों की यात्रा कर सकते हैं। द हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार, सोमालिया का पासपोर्ट दुनिया का छठा सबसे कमजोर पासपोर्ट है। लिस्ट में यह पासपोर्ट 101 नंबर है और इस पासपोर्ट के साथ लोग बिना वीजा के 36 देशों में घूम सकते हैं।

लीबिया और नेपाल के पासपोर्ट दुनिया के 7वें सबसे कमजोर पासपोर्ट हैं। दोनों पासपोर्ट की रैंक 100 है और इन दोनों देशों के पासपोर्ट के साथ लोग बिना वीजा के 40 देशों में सफर कर सकते हैं। फिलिस्तीन का पासपोर्ट दुनिया का 8वां सबसे कमजोर पासपोर्ट है। हेनले की लिस्ट में इसका नंबर 99 है और इस देश के पासपोर्ट के साथ लोग बिना वीजा के दुनिया के 41 देशों में जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:Passport Documents: अब पासपोर्ट बनवाने के लिए इन दस्तावेज का होना है जरूरी, नहीं तो…

द हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार, 98वें नंबर पर बांग्लादेश और उत्तर कोरिया के पासपोर्ट हैं, जो दुनिया के 9वें सबसे कमजोर पासपोर्ट हैं। यदि आपके पास बांग्लादेश या उत्तर कोरिया का पासपोर्ट है तो आप बिना वीजा के 42 देशों की यात्रा कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
india passport ranking 2024Indian Passportvisa free entry
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement